फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना पिएं सिर्फ एक गिलास दूध और शहद, मिलेंगे 10 असरदार फायदे

रोजाना पिएं सिर्फ एक गिलास दूध और शहद, मिलेंगे 10 असरदार फायदे

जितना दूध हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही शहद हमारे शरीर को बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है। दूध और शहद को मिलाकर सही मात्रा और सही समय पर पीने से कई प्रकार से लाभ मिलते हैं। इन...

रोजाना पिएं सिर्फ एक गिलास दूध और शहद, मिलेंगे 10 असरदार फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 15 Sep 2016 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

जितना दूध हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही शहद हमारे शरीर को बीमारियों को दूर रखने में सहायक होता है। दूध और शहद को मिलाकर सही मात्रा और सही समय पर पीने से कई प्रकार से लाभ मिलते हैं। इन दोनों एक साथ मिलाकर सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है।

एक ओर दूध में ढ़ेर सारा कैल्शियम, प्रोटीन, लैक्टिक एसिड और विटामिन होते है तो वहीं शहद में प्रोटीन, एंटीबैक्टिरियल, एलब्यूमिन, वसा, एन्जाइम अमीनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट्स, केसर, आयोडीन, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, एंटीफंगल आदि जैसे गुण पाए जाते हैं। इन सारे गुणों से न सिर्फ हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले बीमारियों को रोकता है बल्कि स्वस्थ, स्फूर्ति और तरो-ताजा भी बनाए रखता है। livehindustan.com आज आपको दूध और शहद से मिलने वाले फायदे के बारे में बता रहा है, जिसे पढ़कर आप जरूर इसे रोजाना पीना चाहेंगे।

दूध और शहद लेने से न केवल स्किन ग्लो करने लगती है बल्कि शरीर से कई रोग भी दूर रहते हैं। दूध और शहद का सेवन करने से आपका पाचन दुरुस्‍त होगा, मोटापा घटेगा, हड्डियों में मजबूती आएगी और रात को नींद भी टाइम से आएगी।

1. मजबूत रहता है पाचन तंत्र
रोजाना एक गिलास दूध में दो चम्मच शहद मिलाकर लेने से पाचन तंत्र में सुधार लाकर इसे मजबूत बनाता है। इसे रोजाना लेने से पेट और आंत से जुड़ी परेशानियां नहीं होती हैं। इन दोनो में मौजूद पोषण पेट में अच्‍छे बैक्‍टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे पाचन ठीक बना रहता है। 

2. ग्लो करती है स्किन
दूध और शहद लेने न केवल स्किन ग्लो करने लगती है बल्कि शरीर को भी आराम मिलता है। प्राचीन समय से ही ग्रीक, रोमन, इजिप्ट, भारत आदि देशों में जवान दिखने के लिए दूध और शहद का सेवन किया जाता रहा है। इसके अलावा दूध और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर नहाने से भी स्किन निखर जाएगी।

3. नहीं होती सर्दी-खांसी
शहद, दूध के साथ लेने पर एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है। इससे हानिकारक बैक्टिरिया शरीर पर आक्रमण नहीं कर पाते हैं व सर्दी, खांसी आदि समस्याएं दूर ही रहती हैं। इसलिए इसे रोजाना रात में सोते वक्त पिया जा सकता है।

4. दूर होती है अनिद्रा
दूध और शहद साथ लेना अनिद्रा रोग को दूर करने का एक प्राचीन नुस्खा है, क्योंकि दूध व शहद दिमाग को आराम पहुंचाता है, जिससे अनिद्रा की समस्या को आसानी से दूर करता है। सोने से पहले गर्म दूध में शहद को मिलाएं और कुनकुना होने पर पीएं। 

5. थकान दूर करें और स्टेमिना बढ़ाए
रोजाना एक गिलास दूध में शहद लेने से शरीर को आंतरिक बल मिलता है। जहां दूध में प्रोटीन होता है वहीं शहद में पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। दूध व शहद साथ लेने से शरीर को ऊर्जा मिलती है व मेटाबॉलिज्म क्रिया को बढ़ावा मिलता है।

6. हड्डियों को करे मजबूत
दूध और शहद का कॉम्बिनेशन शरीर को हेल्दी बनाएं रखने के साथ ही हड्डियों की बीमारियों जैसे आस्टियोपोरोसिस या उम्र के साथ होने वाले जोड़ों के दर्द आदि से सुरक्षित रखता है, क्योकि दूध व शहद दोनों में ही कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है।

7. नहीं होती कब्ज की समस्या
आज के समय में बाहर का खाना खाने की वजह से लोगों में कब्‍ज बहुत ही आम बीमारी हो गई है। ऐसे में एक चम्‍मच शहद और गर्म दूध मिला कर पीने से कब्‍ज की बीमारी अपने आप ही ठीक हो जाएगी। इसे रोज सुबह खाली पेट पियें।

8. दूर करें बाझपन
शहद और दूध एक साथ मिलाने पर आपके बॉडी को अमीनो एसिड सहित कई प्रकार के खनिज मिलेंगे। बाझपन को दूर करने के लिये दूध और शहद का सेवन करना चाहिए। यदि इसका रोजाना सेवन किया जाए तो इससे आपको फर्क दिखने लगेगा। या फिर इसके लिए आप गर्भ संबंधित डॉक्टर द्वारा सलाह लेकर पी सकते हैं।

9. वजन घटाने में सहायक
शहद और दूध आपके शरीर के वसा को कम करता है और वजन को कम करने में मददगार है। शहद में प्रोटीन के रूप में एनर्जी होता है और दूध दूसरी ओर चर्बी को जलाने में मदद करता है। इसलिए यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना सोने से पहले गर्म दूध के साथ शहद मिलाकर पिएं।

10. दूर करें दिल की जलन
दिल की जलन को मिटाने में दूध और शहद बेहद फायदेमंद है। खाना खाने के बाद यदि आप शहद और दूध का घोल पियेंगे तो आपको दिल की जलन से निजात मिलेगी। पर हां आपको गर्म नहीं बल्‍कि ठंडा दूध पीना होगा। मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिला कर पिएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें