फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली के सिर्फ इस अस्पताल में आ चुके हैं चिकनगुनिया और डेंगू के 800 से ज्यादा मरीज

दिल्ली के सिर्फ इस अस्पताल में आ चुके हैं चिकनगुनिया और डेंगू के 800 से ज्यादा मरीज

सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एके राय ने कहा, इस वर्ष 6 सितंबर तक हमारे अस्पताल में चिकनगुनिया के 480 और डेंगू के 316 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस महीने ऐसे मामलों में और वृद्धि होने की...

दिल्ली के सिर्फ इस अस्पताल में आ चुके हैं चिकनगुनिया और डेंगू के 800 से ज्यादा मरीज
एजेंसीThu, 08 Sep 2016 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एके राय ने कहा, इस वर्ष 6 सितंबर तक हमारे अस्पताल में चिकनगुनिया के 480 और डेंगू के 316 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस महीने ऐसे मामलों में और वृद्धि होने की संभावना है।

हालांकि नगर निगमों के 3 सितंबर के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में अब तक चिकनगुनिया के महज 560 मामलों की पुष्टि हुई है। सभी नगर निगमों के वेक्टर जनित बीमारियों के आंकड़ों को संकलित करने वाले दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने इस मौसम में अब तक 770 लोगों में डेंगू की पुष्टि की है।

चिकनगुनिया एक प्रकार का वायरल है, जिसके लक्षण कमोबेश डेंगू की तरह ही होते हैं। इसमें बहुत तेज बुखार के साथ, जोड़ों, मांसपेसियों और सिर में असहनीय दर्द होता है और कई बार जोड़ों में सूजन भी देखने को मिलता है। इसमें मरीजों के शरीर पर लाल चकत्ता भी देखने को मिलता है। हालांकि यह डेंगू की तरह जानलेवा नहीं है, जिसमें प्लेटलेट में तेजी से गिरावट के कारण रक्तस्राव होता है।

हदय रोग विशेषज्ञ और आईएमए के अध्यक्ष केके अग्रवाल ने चिकनगुनिया के वायरस को लेकर आगाह किया है, जिससे सीएचआईकेवी से जुड़ा इंसेफेलाइटिस हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें