फोटो गैलरी

Hindi Newsहोली की मिठाईयां खरीदने जाने से पहले हो जाएं सावधान

होली की मिठाईयां खरीदने जाने से पहले हो जाएं सावधान

इस होली में मिठाई खरीदने के लिए अगर बाजार में निकले हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि शहर में मिलावटी खोवा और मिठाइयां बेखौफ तरीके से बेची जा रही हैं। इसका कारण है खाद्य विभाग की लाचारगी। रांची के...

होली की मिठाईयां खरीदने जाने से पहले हो जाएं सावधान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Mar 2017 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

इस होली में मिठाई खरीदने के लिए अगर बाजार में निकले हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि शहर में मिलावटी खोवा और मिठाइयां बेखौफ तरीके से बेची जा रही हैं। इसका कारण है खाद्य विभाग की लाचारगी।

रांची के नामकुम स्थित लैब में जहां खाद्य पदार्थों की जांच होती है, वहां कोई वैज्ञानिक नहीं है। यहां वैज्ञानिक के दोनों पद खाली हैं। इसके चलते यहां सैंपलों की जांच बंद है। ऐसे में जिले का खाद्य सुरक्षा विभाग दुकानों और होटलों से गुणवत्ता जांच के लिए सैंपल लेने के बजाय साफ-सफाई का निरीक्षण कर रहा है।

पांच माह से जांच नहीं : पूर्वी सिंहभूम में पिछले कई दिनों तक फूड इंस्पेक्टर का पद रिक्त था, पर पांच माह पूर्व रांची की फूड इंस्पेक्टर गुलाबी लकड़ा को पूर्वी सिंहभूम का भी प्रभार दे दिया गया। इन पांच महीनों के दौरान उन्होंने न तो एक भी बार कहीं छापेमारी की और न ही खाद्य नमूने जांच के लिए रांची भेजे।

चार क्विंटल खोवा की खपत : शहर में होली के दौरान करीब चार क्विंटल खोवा की खपत होती है। अधिकांश खोवा कोलकाता से मंगाया जाता है। इसके अलावा मेदिनीपुर से भी खोवे की खेप आती है। चांडिल आदि क्षेत्रों से कुछ छोटे व्यापारी शहर में खोवा बेचने आते हैं।

सिर्फ तीन लोगों के भरोसे विभाग : मिलावटखोरी भला कैसे रुकेगी, जब इसे रोकने के लिए केवल एक ही कर्मचारी हो। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग में भी केवल तीन ही कर्मचारी कार्यरत हैं। इनमें एक फूड इंस्पेक्टर, एक लिपिक और एक सहायक शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें