फोटो गैलरी

Hindi Newsकंसास गोलीबारी और ट्रंप की टिप्पणियों को जोड़ना हास्यास्पद: अमेरिका

कंसास गोलीबारी और ट्रंप की टिप्पणियों को जोड़ना हास्यास्पद: अमेरिका

ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आव्रजकों को लेकर की गई विवादित टिप्पणियों और कंसास गोलीबारी की घटना को आपस में जोड़कर देखे जाने को खारिज करते हुए इसे हास्यास्पद बताया है। कंसास...

कंसास गोलीबारी और ट्रंप की टिप्पणियों को जोड़ना हास्यास्पद: अमेरिका
एजेंसीSat, 25 Feb 2017 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रंप प्रशासन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आव्रजकों को लेकर की गई विवादित टिप्पणियों और कंसास गोलीबारी की घटना को आपस में जोड़कर देखे जाने को खारिज करते हुए इसे हास्यास्पद बताया है। कंसास गोलीबारी की घटना में एक भारतीय इंजीनियर की दुखद मौत हो गयी थी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं से कहा, जाहिर तौर पर किसी की मौत दुखद है, लेकिन मैं ऐसी बातों में नहीं पड़ने वाला हूं। मैं नहीं कहूंगा कि इनमें कोई परस्पर संबंध है बल्कि मेरे विचार में यह कहना थोड़ा हास्यास्पद है। इसलिए मैं इससे ज्यादा कुछ और नहीं कहने जा रहा हूं।

स्पाइसर बुधवार रात कंसास में हुई गोलीबारी की घटना के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब दे रहे थे। गोलीबारी की इस घटना में 32 वषीर्य एक भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोटला की मौत हो गयी थी। घटना में एक अन्य भारतीय व्यक्ति और एक अमेरिकी नागरिक घायल हो गये थे। 

गोलीबारी को अंजाम देने वाले अमेरिकी नौसेना के पूर्व सैनिक ने एक बार में नस्ली टिप्पणियां करते हुए गोलियां चलाई थीं। वह चिल्ला रहा था— मेरे देश से निकल जाओ आतंकियों।

स्पाइसर से पूछा गया, राष्ट्रपति की इस पर क्या प्रतिक्रिया रही, उनसे यह भी पूछा गया कि क्या इस पर कोई चिंता भी जतायी गयी कि हिंसा के बढ़ जाने के पीछे राष्ट्रपति के भाषणों या आम तौर पर की जाने वाली घृणित बातों की कोई भूमिका है।

बहरहाल, अमेरिका में भारतीय दूतावास ने भारतीय इंजीनियर की हत्या पर विदेश विभाग को कार्रवाई करने को और जांच में तेजी लाने को कहा है। भारतीय दूतावास ने यह भी कहा कि जांच से जुड़ी जानकारी उसे सतत तौर पर दी जाए।

अमेरिका जांच में तेजी लाएः भारतीय दूतावास
भारतीय दूतावास के प्रवक्ता प्रतीक माथुर ने एक अलग बयान में कहा, भारत ने अपनी गहरी चिंता जाहिर करते हुए यह मामला अमेरिकी अधिकारियों के समक्ष उठाया है और जांच में तेजी लाने को कहा है। अमेरिकी सरकार ने हालांकि हमले की निंदा की है और उन्होंने हमें मामले में व्यापक जांच का आश्वासन दिया है।

बहरहाल, हयूस्टन में भारतीय वाणिज्य दूतवास मृतक के परिवार के साथ करीब से संपर्क में है।

उन्होंने कहा, दुख की इस घड़ी में हम मृतक के परिवार को हर तरह से सहायता प्रदान कर रहे हैं। उनके शव को भारत भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

माथुर ने अपने बयान में कहा, सरकारी अधिकारियों ने घायल आलोक मदसनी से भी मुलाकात की है और वे यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो जायें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें