फोटो गैलरी

Hindi Newsजाम होने पर कार को हवा में उड़ा ले जाएगा यह ड्रोन

जाम होने पर कार को हवा में उड़ा ले जाएगा यह ड्रोन

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 05 Mar 2017 08:53 PM

दो अलग हिस्सों में बनेगी कार

वैसे तो उड़ने वाली कार बनाने के लिए दुनियाभर की कई कंपनियां काम कर रही हैं लेकिन यूरोप की कंपनी एयरबस ने एक ऐसी कार बनाने का कंसेप्ट तैयार किया है जो सड़क पर उड़ेगी लेकिन यह जाम में फंस जाए तो इस कार के नीचे लगा ड्रोन उसे हवा में उड़ाकर ले जाएगा। आइए जानते हैं एयरबस की इस अनोखी गाड़ी के बारे में।

एयरबस की इस खास कार को डिजाइन करने के लिए इटली की कंपनी इटालडिजाइन भी मदद कर रही है। यह कार इस प्रकार से डिजाइन किया जाएगी कि अगर यह ट्रैफिक जाम में फंस जाए तो भी इसमें बैठे लोगों को कई दिक्कत नहीं हो। कार में लगा एक ड्रोन इन यात्रियों को हवा में उड़ाकर उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचा देगा।

दो अलग हिस्सों में बनेगी कार
एयरबस और इटालडिजाइन की यह कार दो अलग-अलग हिस्सों में तैयार होगी। इस कार का ऊपरी हिस्सा अंतरिक्ष स्टेशन के क्रू केबिन की तरह होगा। यानी इस हिस्से में लोगों को बिठाया जाएगा और उन्हें आधुनिक तकनीक से लैस तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

5 मीटर लंबा ड्रोन लगेगा
इस कार में लगा ड्रोन जाम की स्थिति में अपने आप सक्रिय हो जाएगा। यह कार के ऊपर के हिस्से को सड़क से ऊपर उठाकर उड़ने लगेगा। इसके नीचा का हिस्सा सेल्फ ड्राइविंग तकनीक से लैस होगा। यह खुद ड्राइव कर यात्रियों के घर पहुंच जाएगा। इस ड्रोन की लंबाई 5 मीटर है। इस कार को वैसे तो सड़क पर चलने के लिए ही डिजाइन किया गया है लेकिन इमरजेंसी में व्यक्ति को जल्दी कहीं जाना हो या यह कहीं जाम में फंस जाए तो इसकी ड्रोन सेवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

जापान टेक्नोलॉजी से बनेंगे बुलेट ट्रेन स्टेशन, मिलेगी हाईटेक सुविधाएं

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें कंपनी ने उड़ने वाली कार की बिक्री शुरू की
 

जाम होने पर कार को हवा में उड़ा ले जाएगा यह ड्रोन1 / 2

जाम होने पर कार को हवा में उड़ा ले जाएगा यह ड्रोन


इस कंपनी ने उड़ने वाली कार की बिक्री शुरू की

नीदरलैंड्स की कंपनी पीएएल-वी ने उड़ने वाली कारों की बिक्री भी शुरू कर दी है। दरअसल कंपनी उड़ने वाली कारों का प्री-बुकिंग ऑर्डर लेने लगी है। कंपनी ने इस कार के दो वेरिएंट लिबर्टी स्पोर्ट और लिबर्टी पायनियर पेश किए हैं। लिबर्टी स्पोर्ट की शुरुआती कीमत 2.70 करोड़ रुपये तय की है और लिबर्टी पायनियर की कीमत 4.1 करोड़ रुपये रखी है। स्पोर्ट के लिए 6.60  लाख रुपये और पायनियर के लिए 16.70  लाख रुपये जमा कराकर इन कारों को बुक किया जा सकता है।

ये कंपनियां भी बना रही उड़ने वाले वाहन
पीएएल-वी के अलावा उड़ने वाली कार बनाने के रेस में स्लोवाकिया की एयरोमोबिल कंपनी भी है। एयरोमोबिल की फ्लाइंग कार 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क पर चलेगी और हवा में 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ेगी। यह कार केवल 150 फीट की घास पर भी लैंड कर सकती है और 690 किलोमीटर तक उड़ सकती है। इसे टेकऑफ के लिए 750 फीट का क्लियर रोड चाहिए। जल्द ही यह कार बाजार में आएगी। इसके अलावा मॉलर स्काईकार, टेराफुगिया ट्रांजिशन, कारप्लेन जीएमबीएच, पैराजेट स्काइकार जैसी कई कंपनियां उड़ने वाली कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं।

अंधेरा होते ही जगमगा उठेंगी ये ‘स्मार्ट सड़कें’ धूप से होती हैं चार्ज

जाम होने पर कार को हवा में उड़ा ले जाएगा यह ड्रोन2 / 2

जाम होने पर कार को हवा में उड़ा ले जाएगा यह ड्रोन