फोटो गैलरी

Hindi NewsISIS की कमर तोड़ने के लिए अमेरिकी रक्षामंत्री ने पेश किया प्लान

ISIS की कमर तोड़ने के लिए अमेरिकी रक्षामंत्री ने पेश किया प्लान

अमेरिका के रक्षामंत्री जिम मैटिस ने आईएसआईएस को हराने की विस्तत रणनीति पर ट्रम्प प्रशासन को संक्षेप में जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस के समक्ष प्राथमिक योजना पेश की है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव...

ISIS की कमर तोड़ने के लिए अमेरिकी रक्षामंत्री ने पेश किया प्लान
एजेंसीTue, 28 Feb 2017 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के रक्षामंत्री जिम मैटिस ने आईएसआईएस को हराने की विस्तत रणनीति पर ट्रम्प प्रशासन को संक्षेप में जानकारी देते हुए व्हाइट हाउस के समक्ष प्राथमिक योजना पेश की है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, आईएसआईएस को हराने के लिये रक्षा विभाग ने आज अपनी प्राथमिक योजना पेश की।

उन्होंने कहा, रक्षा मंत्री मैटिस ने योजना पेश की है। आज पेश विकल्प पर सिद्धांतों को लेकर वह संक्षिप्त जानकारी दे रहे हैं और उनकी प्रतिक्रिया मांग रहे हैं।

अपनी सिफारिशों पर पूर्ण चचार् और अन्य सिद्धांतों पर प्रतिक्रिया की मांग सुनिश्चित करना, उनकी योजना का हिस्सा है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा, इससे हमें यह जानने में मदद मिल सकती है कि यहां से हमें कहां और कैसे जाना है।

कैमरे की गैर मौजूदगी वाले एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान पेंटागन के प्रेस सचिव जेफ डेविस ने कहा, यह महज एक सैन्य योजना नहीं है।

यह राष्ट्रीय शक्ति — कूटनीतिक, वित्तीय, साइबर, खुफिया और लोक कूटनीति के सभी तत्वों को रेखांकित करती है और हमारी अंतर एजेंसी सहयोगियों के साथ बेहद करीबी समन्वय से इसका मसौदा तैयार किया जा रहा है।

डेविस ने कहा, योजना पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय स्तर की है। यह सिर्फ इराक और सीरिया के बारे में नहीं, बल्कि पूरे विश्व में आईएसआईएस और अलकायदा जैसे अन्य अंतरराष्ट्रीय हिंसक चरमपंथी संगठनों को हराने के बारे में है।

अधिकारियों ने योजना के तहत सूचीबद्ध अन्य देशों या क्षेत्र का नाम नहीं बताया, लेकिन उनकी टिप्पणियों से यह संकेत मिलता है कि इसमें दक्षिण एशिया खासकर अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में पांव पसारते आईएसआईएस की चुनौती का भी समाधान शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें