फोटो गैलरी

Hindi Newsबाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां

बाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां

  अगर आपसे कोई दो-चार लाख रुपए की साइकिल की बात करे तो आप हैरानी में पड़ कि दो पहियों की साइकिल की कीमत लाखों रुपए कैसे हो सकती है? आप खुद को भरोसा दिलाने के लिए कल्पना करेंगे कि यह स

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Mar 2017 09:21 PM

 

अगर आपसे कोई दो-चार लाख रुपए की साइकिल की बात करे तो आप हैरानी में पड़ कि दो पहियों की साइकिल की कीमत लाखों रुपए कैसे हो सकती है?

आप खुद को भरोसा दिलाने के लिए कल्पना करेंगे कि यह साइकिल ऑटोमैटिक होगी, इंजिन या बैट्री से चलती होगी वह भी बहुत तेज। लेकिन जब आपसे कोई कहे कि साधारण सी दिखने वाली साइकिल की कीमत 26 लाख रुपए है तो आपको यकीन नहीं होगा। खासकर तब जब आपसे कहा जाए कि यह इसे पैरों से ही चलाना होगा।

BS-3 वाहन बंद: सस्ती हुई बाइक, 22000 तक मिल रही छूट

लक्जरी कार बनाने वाली कंपनी बुगाती ने 40000 डॉलर (25लाख 92 हजार 200 रुपए) कीमत की साइकिल तैयार की है। सबसे तेज दौड़ने वाली कार बनाने वाली कंपनी बुगाती ने एक बाइक कंपनी के साथ मिलकर ये साइकिल तैयार की है। इस साइकिल की कीमत के हिसाब से जो खूबी बताई गई हैं वह भी जानने लायक हैं।

आगे जानें खूबियां-

बाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां1 / 2

बाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां

 

 

साइकिल की खूबियां-
कंपनी ने करीब 26 लाख रुपए कीमत वाली इस साइकिल की सबसे बड़ी खूबी इसका हल्का होना बताया है। कंपनी ने कहा है कि यह साकिल मात्र 11 पाउंड यानी पांच किलो की होगी।

साइकिल का फ्रेम और बॉडी 95 फीसदी रेनफोर्स कार्बन से बना है। रेनफोर्स कार्बन एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल हवाई जहाज की बॉडी बनाने के लिए किया जाता है। ताकि विमान कम से कम वजन के हों।

इस साइकिल का हर पुर्जा हवाई जहाज बनाने वाले मैटेरियल से तैयार किया गया है। इस साइकिल में चेन की जगह बेल्ट लगाया गया जिसे पैडल के सहारे खींचा जाएगा। इस साइकिल को आम साइकिलों की तरह ही आम रास्तों पर दौड़ाया जा सकता है।

साइकिल का नाम
कंपनी बुगाती ने इस बाइक का नाम सुपर बाइक दिया है जो एक अल्टीमेट स्पोर्ट साइकिल है। कंपनी इसे कई रंगों और मॉडल में लॉन्च करने का ऐलान किया है।

बाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां2 / 2

बाजार में पहली बार आई 26 लाख की साइकिल, जानें खूबियां