फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रंप ने ट्रांस पैसेफिक साझेदारी से भी नाता तोड़ा

ट्रंप ने ट्रांस पैसेफिक साझेदारी से भी नाता तोड़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वादे के अनुरूप पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसलों को पलटने की गति तेज कर दी है। उन्होंने ओबामाकेयर पर कैंची चलाने के बाद सोमवार को ट्रांस पैसेफिक...

ट्रंप ने ट्रांस पैसेफिक साझेदारी से भी नाता तोड़ा
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 23 Jan 2017 11:03 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वादे के अनुरूप पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसलों को पलटने की गति तेज कर दी है। उन्होंने ओबामाकेयर पर कैंची चलाने के बाद सोमवार को ट्रांस पैसेफिक पार्टनशिप (टीपीपी) से हटने के आदेश पर दस्तखत कर दिए हैं। इसके साथ ही मैक्सिको सिटी गर्भपात नियम को दोबारा सक्रिय कर दिया है। उनकी नजर उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार करार (नाफ्टा) पर भी है। 

ट्रंप ने सोमवार को टीपीपी करार से अलग होने के कार्यकारी फैसले पर दस्तखत किए। बता दें कि सात साल की लंबी बातचीत के बाद पिछले साल 4 फरवरी को न्यूजीलैंड में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। टीपीपी के कुल 12 सदस्य हैं। ट्रंप का मानना है कि यह करार अमेरिकी नौकरियों और विनिर्माण क्षेत्र के हितों के खिलाफ था। 

गर्भपात को बढ़ावा नहीं
ट्रंप ने मैक्सिको सिटी गर्भपात कानून को भी दोबारा लागू कर दिया है। इसके मुताबिक गर्भपात का समर्थन करने वाले या इसके लिए अभियान चला रहे संगठन अमेरिका की सरकारी एजेंसियों से अनुदान नहीं ले सकेंगे। सबसे पहले इस कानून को 1985 में राष्ट्रपति रोनल्ड रीगन ने लागू किया था। लेकिन बिल क्लिंटन प्रशासन और बराक ओबामा प्रशासन ने इसे स्थगित कर दिया था। हालांकि, मैक्सिको गर्भपात कानून का मैक्सिको सिटी से कोई लेना देना नहीं है। बल्कि यह नाम शहर में संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या पर हुए सम्मेलन के मद्देनजर दिया गया है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें