फोटो गैलरी

Hindi Newsईरान चुनाव : राष्ट्रपति रुहानी को टक्कर दे रहे रूढ़िवादी उम्मीदवार

ईरान चुनाव : राष्ट्रपति रुहानी को टक्कर दे रहे रूढ़िवादी उम्मीदवार

ईरान में 19 मई को राष्‍ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं जिसमें राष्ट्रपति हसन रुहानी अपने दूसरे टर्म के लिए मैदान में उतरेंगे। लेकिन उन्हें रूढ़िवादी उम्मीदवारों से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही...

ईरान चुनाव : राष्ट्रपति रुहानी को टक्कर दे रहे रूढ़िवादी उम्मीदवार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 09:52 AM
ऐप पर पढ़ें

ईरान में 19 मई को राष्‍ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं जिसमें राष्ट्रपति हसन रुहानी अपने दूसरे टर्म के लिए मैदान में उतरेंगे। लेकिन उन्हें रूढ़िवादी उम्मीदवारों से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है।

ईरान के राष्ट्रपति चुनाव पर मध्य पूर्व देशों की नजर बनी हुई है कि क्योंकि ईरान मध्य पूर्व के लिए एक बड़ा खिलाड़ी है। दुनिया के लिए ईरान का परमाणु कार्यक्रम और शिया नेतृत्व वाली इराक और सीरिया की सरकारों को समर्थन भी महत्वपूर्ण है।

इराक और सीरिया की समस्यओं को उसके हल में ईरान की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है ऐेसे में अगर यहां का राष्ट्रपति बदलता है तो भविष्य की नीतियों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

खबरों के अनुसार, ईरान में दो राजनीतिक गुट हैं। जिनमें एक रूढि़वादी विचारधारा को समर्थन करता है तो दूसरा उदारवादी और सुधारवादी नीतियों को समर्थन करता है। वर्तमान के राष्ट्रपति हसन रुहानी उदारवादी गुट से हैं। ऐसे में अगर यहां सत्ता परिवर्तन होता है कि तो समूचे इलाके का भविष्य अनिश्चितता में होगा।

सख्तीः जर्मनी में बुर्के पर लगा आंशिक प्रतिबंध

परमाणु संकट : उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण, फेल

छह उम्मीदवार मैदान में
ईरान में चुनाव के लिए प्रचार प्रसार जोरों पर है पर हैरानी की बात यह है किसी भी पार्टी की ओर से यहां महिला उम्मीदवार नहीं है। ईरान में राष्ट्रपति पद के लिए 6 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें तीन रुहानी समेत के नाम प्रमुख दावेदारों के रूप में है।

ईरान के राष्ट्रपति पद के पहले प्रबल दावेदार हैं इब्राहिम रैसी, रैसी रूढ़िवादी विचारों के समर्थक हैं। इनका नाम ज्यादा लोग नहीं जानते लेकिन धार्मिक गतिविधियों और यहां की न्यायव्यवस्था में अच्छी पकड़ है।

दूसरे सबसे प्रभावशाली दावेदार हैं मोहम्मद बकर कालिबाफ, जो अभी तेहरान के मेयर हैं। बताया जा रहा है कि इनकी जमीनी पकड़ भी मजबूत है। पिछली बार इन्होंने हसन रुहानी को कड़ी टक्कर दी थी।

तीन अन्य उम्मीदवार हैं- मुस्तफा मीरसलीम, मुस्तफा हशेमितबा और इशक जहांगीरी।

नहीं हैं महिला उम्मीदवार

ईरान में राजनीतिक पार्टियों में महिला कार्यकर्ता तो सक्रिय हैं लेकिन यहां राष्ट्रपति पद के लिए एक भी उम्मीदवार नहीं है। हालांकि यहां महिलाएं सांसद और उप राष्ट्रपति हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें