फोटो गैलरी

Hindi Newsलंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट

  ...

एजेंसीThu, 23 Mar 2017 07:33 PM

ब्रिटिश संसद पर हमले के बाद लंदन और बर्मिंघम में आतंकवाद निरोधी अधिकारियों की छापेमारी में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस ने ली है। प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने हाउस ऑफ कॉमंस को बताया, हम डरे नहीं हैं। आतंकवाद की गतिविधि ने हमारे लोकतंत्र को खामोश करने का प्रयास किया है, लेकिन हम आज सामान्य रूप से मिल रहे हैं।

उन्होंने कहा, मैं सिर्फ इतना कह सकती हूं कि यह व्यक्ति ब्रिटेन में पैदा हुआ था और कुछ साल पहले हिंसक चरमपंथ को लेकर उसकी जांच हुई थी। उधर, आईएसआईएस की समाचार एजेंसी अमाक ने दावा किया है कि खिलाफत के सिपाही ने ब्रिटिश संसद पर हमले को अंजाम दिया। उसने बयान में कहा, गठबंधन देशों को निशाना बनाने के लिए इस अभियान को अंजाम दिया गया।

नीस हमले को दोहराने की कोशिश

ब्रिटेन में बुधवार को संसद पर हमले से हमलावर ने फ्रांस के नीस शहर में हुए ट्रक हमले को दोहराने की कोशिश की। जुलाई 2016 में नीस में ट्रक सवार हमलावर ने 84 लोगों को कुचल डाला था। ब्रिटेन की राजधानी लंदन में गुरुवार को संसद के बाहर हुये हमले में पांच लोगों की मौत हो गयी है और 40 अन्य घायल हो गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले की निंदा की है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि वह इस हमले से बेहद दुखी है। हमले के शिकार लोगों के लिए संवेदना जताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम उनके व उनके परिवार के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि इस मुश्किल घड़ी में आतंक के खिलाफ लड़ाई में भारत ब्रिटिश सरकार के साथ खड़ा है।

 

वहीं पुलिस ने बताया कि हमलावर ने पहले संसद से थोड़ी ही दूर पर स्थित वेस्टमिंस्टर पुल पर पैदल चल रहे लोगों को कार से कुचलना शुरू कर दिया जिसमें तीन लोगों की मौत हो गयी और उसके बाद हमलावर ने संसद के समीप पुलिस पर चाकू से हमला कर दिया। बाद में हमलावर भी मारा गया। पुलिस इसे आतंकवादी घटना मान रही है। वहीं लंदन हमले के बाद बुधवार देर रात को एफिल टावर की लाइट को बंद किया गया। 

भारत ने की निंदा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा है कि भारत वेस्टमिंस्टर आतंकी हमले की कड़ी निन्दा करता है और लोगों की मौत पर शोक प्रकट करता है। लोकतांत्रिक और सभ्य समाज में आतंकवाद के लिए कोई स्थान नहीं है। 

ब्रिटेन पीएम थेरेसा ने की कड़ी निंदा

वहीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने घटना की कड़ी निंदा करते हुये इसे कायरता पूर्ण कार्रवाई बताया है। उन्होंने कहा कि हमले की जगह जानबूझकर शहर के दिल के पास चुना गया है जहां सभी देशों, धर्मों और संस्कृतियों के लोग आते हैं और स्वतंत्रता, लोकतंत्र और बोलने की आजादी का जश्न मनाते हैं। उन्होंने कहा कि जो भी हिंसा से ऐसे मूल्यों को समाप्त करना चाहते हैं वे कभी सफल नहीं होंगे।

कैसे हुई हमले की शुरुआत

ब्रिटेन के वरिष्ठ आतंकवाद विरोधी अधिकारी मार्क राउले ने कहा कि हमले की शुरुआत तब हुयी जब वेटमिंस्टर पूल के पास एक कार ने लोगों को टक्कर मारना और कुचलना शुरू कर दिया। बाद में हमलावर चाकू से हमला करते हुये संसद की ओर जाने की कोशिश करने लगा। इस दौरान हमलावर ने चाकू से एक पुलिसकर्मी की हत्या कर दी। पुलिस को यह विश्वास है कि वह हमलावर की पहचान जानते हैं लेकिन इस समय वे हमलावर के बारे में जानकारी देने में सक्षम नहीं हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया ट्वीट

 

 

ब्रुसेल्स एयरपोर्ट हमले की बरसी पर हुई घटना 

ब्रिटेन की संसद को बुधवार ब्रुसेल्स के एयरपोर्ट पर हुए आत्मघाती हमले की पहली बरसी पर निशाना बनाया गया। ब्रुसेल्स हमले में तीन आत्मघाती हमलावरों ने धमाका किया था, जिसमें 36 लोग मारे गए थे। 

आतंकी अलर्ट पर था ब्रिटेन 

आईएस के खिलाफ अभियान के बाद से ही ब्रिटेन आतंकी हमले को लेकर दूसरे सबसे उच्चतम अलर्ट पर है। मई 2013 में दो ब्रिटिश आतंकियों ने एक सैनिक पर चाकुओं से हमला किया था।

वेस्टमिंस्टर पैलेस पर एक नजर

- टेम्स नदी के उत्तरी तट पर सबसे पहले 1016 ईसवी में निर्माण हुआ। वर्ष 1834 में आग से भारी नुकसान हुआ था। 
- 1840 में मौजूदा इमारत की निर्माण कार्य शुरू हुआ। इससे बनने में 30 साल लगे। 1870 में तैयार हुआ। 
- 8 एकड़ में 300 मीटर की लंबाई में बनी इस इमारत में कुल 1100 कमरे बने हुए हैं। 
- 20 शताब्दी तक आंतरिक साज-सज्जा का काम चलता रहा। 1987 में मिला विश्व विरासत का दर्जा। 
- दुनिया की सबसे बड़ी घड़ी बिग बेन, वेस्टमिनिस्टर हॉल, कॉमन चैंबर पैलेस का हिस्सा।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे ब्रिटिश मंत्री ने जान पर खेल बचाया घायल पुलिसकर्मी को...

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट1 / 3

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट

 

ब्रिटिश मंत्री ने जान पर खेल बचाया घायल पुलिसकर्मी को

संसद के गेट पर हुए हमले में घायल पुलिसकर्मी की जान बचाने को लेकर ब्रिटिश सांसद और विदेश मंत्री टोबियल एलवुड ने अपनी जान की परवाह नहीं की। उन्होंने घायल पुलिसकर्मी को मुंह से सांस देकर एंबुलेंस आने तक जिंदा रखा। उनके साहस की तारीफ हो रही है। एलवुड खुद एक भूतपूर्व सैनिक हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें संसद हमले के बाद भारतवंशियों को क्यों सतर्क रहने को कहा गया?

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट2 / 3

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट

 

भारतीय उच्चायुक्त ने भारतवंशियों से सतर्क रहने को कहा

लंदन स्थित भारतीय उच्चायुक्त ने संसद हमले के बाद यहां बसे भारतवंशियों से घरों में रहने की अपील की है। भारतीयों को संसद के आसपास के इलाकों में जाने से रोका गया है। साथ ही दूतावास ने भारतीयों की मदद के लिए आपात फोन नंबर 02076323035 जारी किया है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा। इसके अतिरिक्त किसी भी संकट की स्थिति में भारतवंशी दूतावास के पब्लिक रिस्पॉन्स यूनिट में अतिशीघ्र संपर्क कर सकते हैं। यहां 02086295950 पर फोन कर हमले में घायल किसी भी भारतवंशी की खबर मिल सकती है।

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट3 / 3

लंदन हमला VIDEO : IS ने ली हमले की जिम्मेदारी, देखें खौफ के वो 3 मिनट