फोटो गैलरी

Hindi Newsएफ-16 के लिए पैसे नहीं जुटा सका पाक, यूएस से सौदा हुआ रद्द

एफ-16 के लिए पैसे नहीं जुटा सका पाक, यूएस से सौदा हुआ रद्द

आखिरकार अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एफ-16 लड़ाकू विमान सौदा रद्द हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान अमेरिका से एफ-16 विमान खरीदने के पैसे नहीं जुटा सका जिसके कारण यह सौदा रद्द हो...

एफ-16 के लिए पैसे नहीं जुटा सका पाक, यूएस से सौदा हुआ रद्द
एजेंसीSat, 28 May 2016 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

आखिरकार अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एफ-16 लड़ाकू विमान सौदा रद्द हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान अमेरिका से एफ-16 विमान खरीदने के पैसे नहीं जुटा सका जिसके कारण यह सौदा रद्द हो गया। 

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान वित्तीय विवाद के चलते अमेरिका से आठ एफ-16 लड़ाकू  विमानों की खरीद संबंधी समझौते को संभवत: अंतिम रूप देने में विफल रहा है। पाक सरकार को इन लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 24 मई तक अमेरिका को स्वीकार्यता पत्र उपलब्ध कराना था, जिसे अब तक नहीं दिया जा सका है। 

रिपोर्ट में पाकिस्तान के एक राजनयिक सूत्र के हवाले से बताया गया है कि पाकिस्तान ने राष्ट्रीय कोष से इसका पूर्ण वित्त पोषण नहीं करने का फैसला किया, जिससे बिक्री की शर्ते अब समाप्त हो गई हैं। हालांकि, अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत जलील अब्बास जिलानी ने बताया कि अभी अंतिम सीमा समाप्त नहीं हुई है ।

अमेरिकी सांसदों ने सब्सिडी देने से किया था इनकार
शुरुआत में पाकिस्तान और अमेरिका के बीच आठ एफ-16 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए 70 करोड़ डाॠलर का सौदा हुआ था। इसमें सौदे के कुछ हिस्से को अमेरिकी विदेशी सैन्य वित्त पोषण कार्यक्रम के तहत पाक को दिया जाना था, लेकिन अमेरिकी कांग्रेस ने इस बिक्री में सब्सिडी देने से इंकार कर दिया और कहा कि पूरा पैसा अब पाकिस्तान को देना होगा। अमेरिकी कांग्रेस ने इस आधार पर सौदे को वित्तीय रियायत से इंकार किया कि पाकिस्तान ने अपनी धरती पर हक्कानी आतंकी समूह की शरणस्थलियों को समाप्त करने के लिए कुछ नहीं किया। साथ ही भारत ने भी इस सौदे पर अपनी आपत्ति जताई थी। 

सरताज अजीज ने दी थी धमकी
अमेरिका द्वारा सब्सिडी पर रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने अमेरिका को धमकी दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर अमेरिका से एफ-16 नहीं मिलते हैं तो हम किसी दूसरे देश से इसी तरह के लड़ाकू विमान खरीद सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें