फोटो गैलरी

Hindi Newsविदेश सचिव स्तर की वार्ता बहाल करे भारत: पाक

विदेश सचिव स्तर की वार्ता बहाल करे भारत: पाक

पाकिस्तान ने भारत से सभी लंबित मुद्दों के हल के लिए विदेश सचिव स्तर की वार्ता बहाल करने की मांग की है। पाकिस्तान का कहना है कि शांति होने पर क्षेत्र में व्याप्त गरीबी, निरक्षरता और अन्याय जैसी...

विदेश सचिव स्तर की वार्ता बहाल करे भारत: पाक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Apr 2015 06:27 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान ने भारत से सभी लंबित मुद्दों के हल के लिए विदेश सचिव स्तर की वार्ता बहाल करने की मांग की है। पाकिस्तान का कहना है कि शांति होने पर क्षेत्र में व्याप्त गरीबी, निरक्षरता और अन्याय जैसी समस्याएं समाप्त की जा सकती हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा, भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर 3 मार्च को पाकिस्तान आए थे, लेकिन यह दक्षेस देशों का सद्भावना दौरा था। औपचारिक वार्ता बहाल होनी बाकी है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान क्षेत्र में शांति चाहता है। वह भारत के साथ सभी मुद्दों पर वार्ता शुरू करने की इच्छा रखता है। शांति होगी तो हम क्षेत्र में गरीबी, निरक्षरता और अन्याय की समस्या का खात्मा कर सकते हैं।

अजीज ने कहा कि दोनों देश के प्रधानमंत्रियों, शरीफ और नरेंद्र मोदी के बीच पिछले साल बैठक के दौरान इस पर सहमति बनी थी। उन्होंने विदेश सचिव स्तर की वार्ता बहाल करने में भारत की ओर से की जा ही अत्यधिक देरी पर हैरानी जताई। भारत ने पिछले साल नई दिल्ली में दोनो देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता से ठीक पहले पाकिस्तानी उच्चायुक्त द्वारा कश्मीरी अलगाववादियों से विचार विमर्श करने की वजह से यह वार्ता रद्द कर दी थी।

अजीज ने ये बातें शनिवार शाम यहां के लाहौर फोर्ट में आयोजित गोष्ठी ‘बैसाखी’ में कहीं जो मुस्लिम-सिख दोस्ती का संदेश देता है। बैसाखी के जश्न में शामिल होने के लिए यहां 1,700 से अधिक भारतीय सिख आए हुए हैं। अजीज ने देश में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार की कोशिशों का जिक्र करते हुए कहा, अब हर सिख या हिंदू अच्छी तरह जानता है कि पाकिस्तान उनके लिए काफी कुछ कर रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें