इजरायल की बमबारी के जवाब में सीरिया ने लड़ाकू विमान मार गिराया

यरूशलम। एजेंसी Updated: 18 मार्च, 2017 6:46 AM

+ -

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार तड़के सीरिया में आतंकी समूह हिजबुल्ला के कई ठिकानों पर बमबारी की। सीरियाई ने जवाब में मिसाइलें दागते हुए इजरायल के एक लड़ाकू विमान को मार गिराने का दावा किया। सीरिया में छह साल के संघर्ष के बीच दोनों देश में तनाव का यह अप्रत्याशित मामला है।

सीरियाई सेना ने कहा कि पलमायरा में बमबारी के जवाब में उसने एक लड़ाकू विमान को मार गिराया और एक अन्य को भी निशाना बनाया। इससे दुश्मन के फाइटर जेट लौटने को मजबूर हुए। हालांकि इजरायली सेना के प्रवक्ता पीटर लर्नर ने उनका कोई विमान मार गिराए जाने का खंडन किया है। लर्नर ने कहा कि सीरिया की ओर से कई विमानभेदी मिसाइलें दागी गईं, इनमें एक को वायु रक्षा प्रणाली ने निशाना बनाया, जबकि दो अन्य से कोई नुकसान नहीं पहुंचा। 

हिजबुल्ला ने 2006 में इजरायल के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और गृह युद्ध में वह सीरियाई सरकार का साथ दे रहा है। इजरायल गोलान पहाड़ियों के सीरियाई नियंत्रण वाले क्षेत्र में भी हमले करता रहा है। इजरायल ने वर्ष 1967 के युद्ध में गोलान पहाड़ी के बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया था। 

सीरिया की मस्जिद में हमला, 46 मरे

सीरिया के अलेप्पो शहर की अल जिनाह मस्जिद में गुरुवार को हुई बमबारी में 46 लोग मारे गए हैं। हालांकि अमेरिकी अगुआई वाली गठबंधन फौजों ने कहा है कि उसने हवाई हमलों में किसी मस्जिद को निशाना नहीं बनाया है। अमेरिकी मध्य कमान के प्रवक्ता कर्नल जॉन जे थॉमस ने कहा कि वायुसेना ने मस्जिद से 15 मीटर दूर एक सभा को निशाना बनाया, जहां आतंकी मौजूद थे। इस इलाके में आईएस का नियंत्रण है। 

जरूर पढ़ें

From around the web