फोटो गैलरी

Hindi NewsUSA में मानसिक रोगी भी खरीद सकेंगे हथियार, ट्रंप ने पास किया कानून

USA में मानसिक रोगी भी खरीद सकेंगे हथियार, ट्रंप ने पास किया कानून

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को एक नए आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत मनोरोगियों को भी बंदूक खरीदने का अधिकार मिलेगा। बराक ओबामा ने राष्ट्रपति के अपने कार्यकाल में इस नियम को रोक दिया था। ओबामा...

USA में मानसिक रोगी भी खरीद सकेंगे हथियार, ट्रंप ने पास किया कानून
एजेंसीWed, 01 Mar 2017 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को एक नए आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत मनोरोगियों को भी बंदूक खरीदने का अधिकार मिलेगा। बराक ओबामा ने राष्ट्रपति के अपने कार्यकाल में इस नियम को रोक दिया था। ओबामा के फैसले के कारण करीब 2012 के बाद से 75 हजार लोगों को बंदूक खरीदने से रोका गया था।
 
ओबामा ने मानसिक रूप से बीमार युवक एडम लेंजा द्वारा अपनी मां की हत्या और फिर स्कूल में 20 बच्चों को मार डालने की घटना के बाद यह कदम उठाया था। लेकिन नेशनल रायफल एसोसिएशन और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन ने फैसले की आलोचना की थी। 

ट्रंप को इस फैसले के लिए मनाने वाले सीनेटर चार्ल्स ग्रासले ने कहा कि ओबामा का फैसला भेदभावपूर्ण ढंग से मनोरोगियों को बंदूक खरीदने के मौलिक अधिकार से रोक रहा था।     

ट्रंप ने अश्वेत कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को विशेष आर्थिक मदद देने से जुड़े एक शासकीय आदेश पर भी हस्ताक्षर किए। उन्होंने कहा है कि ये शैक्षणिक संस्थान व्हाइट हाउस के लिए अत्यधिक प्राथमिकता वाले होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें