फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रधानों की धमकी से न डरें कोटेदार : डीएसओ

प्रधानों की धमकी से न डरें कोटेदार : डीएसओ

जिला पूर्ति अधिकारी राकेश तिवारी ने कहा कि ग्राम प्रधानों की अनर्गल धमकी से कोटेदारों को डरने की जरूरत नहीं है। कोटेदार वितरण प्रणाली में पूरी पारदर्शिता रखें। इसके बाद भी यदि कोई शिकायत आती है तो...

प्रधानों की धमकी से न डरें कोटेदार : डीएसओ
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Apr 2017 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

जिला पूर्ति अधिकारी राकेश तिवारी ने कहा कि ग्राम प्रधानों की अनर्गल धमकी से कोटेदारों को डरने की जरूरत नहीं है। कोटेदार वितरण प्रणाली में पूरी पारदर्शिता रखें। इसके बाद भी यदि कोई शिकायत आती है तो निष्पक्ष जांच की जाएगी। यह बातें उन्होंने शुक्रवार को तहसील सभागार में आयोजित कोटेदारों की बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि आप सही हैं तो किसी का भी दवाब काम नहीं करेंगे। प्रधान या कोई अन्य अनर्गल दबाव डालता है तो भी आपके खाद्यान्न उठाने और वितरण में कोई परेशानी नहीं होगी। कहा कि पांच सदस्यीय समिति प्रधान, लेखपाल, क्षेत्र पंचायत सदस्य और दो ग्राम समिति के सदस्य होते हैं। अगर इनमें से तीन भी हस्ताक्षर कर देते हैं तो खाद्यान्न का उठान नहीं रूकेगा।

कहा कि तहसील क्षेत्र के नगर पंचायत और नगरपालिका के कोटेदारों को ई-पास मशीन उपलब्ध करा दी गयी है। अब आगे से सभी वितरण इसी मशीन के माध्यम से होगा। इस मशीन के माध्यम से वितरण होने पर भ्रष्टाचार पर खुद ब खुद अंकुश लग जायेगा। कहा कि सभी कार्डधारकों के शत प्रतिशत कार्डों को आधार से लिंक किया जायेगा। डीएसओ ने एपीएल कार्डधारकों के कार्डों पर मिट्टी का तेल समाप्त किये जाने और अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति कार्ड सिर्फ चार लीटर तथा पात्र गृहस्थी के कार्डों पर सिर्फ दो लीटर तेल मिलने की जानकारी भी दी।

एसडीएम डा. विश्राम यादव ने कहा कि जिन गांवों में अपात्र फायदा ले रहे हैं उसकी शिकायत की जाए ताकि इनके स्थान पर पात्र का चयन किया जा सके। इस मौके पर लगभग दो सौ कोटेदारों के अलावा पूर्ति निरीक्षक आरके तिवारी, राजेन्द्र प्रसाद यादव, दिनेश कुमार, हरिश्चंद्र प्रजापति समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें