रांची में खुलेंगे 3 और मे़डिकल कॉलेज, इतनी आएगी लागत

रांची, प्रमुख संवाददाता Updated: 19 मार्च, 2017 9:20 AM

+ -

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि चाईबासा, बोकारो और कोडरमा में मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सरकार निजी स्तर पर भी मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए तैयार है। कोई संस्थान या उद्यमी मेडिकल कॉलेज खोलने को यदि इच्छुक हैं, तो सरकार उन्हें 30 करोड़ का अनुदान देगी।

मंत्री होटल बीएनआर में शनिवार को एसोचैम, झारखंड द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में लगातार स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर करने में जुटी है। सभी जिलों में आईसीयू और डायलिसिस सेंटर खोले जा रहे हैं। उम्मीद है कि कुछ सुधारों के साथ मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट अगले कैबिनेट में पेश कर दिया जाएगा।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए एसोचैम के क्षेत्रीय निदेशक एसके सिंह ने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य सरकार और स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रहे संस्थानों के बीच का गैप कम करना है। समापन पर एसोचैम के सहायक निदेशक राहुलेश ने धन्यवाद ज्ञापन से किया।

मौके पर स्वास्थ्य निदेशक डॉ रमेश प्रसाद, डॉ मोती सिंह, पूर्व कुलपति डॉ सुरेश कुमार सिंह, सीसीएल के सीएमएस डॉ आरआर सिन्हा, मेडिका के उपाध्यक्ष डॉ संजय कुमार, डॉ मुकेश सिन्हा आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

शत-प्रतिशत लोगों को स्वास्थ्य बीमा: स्वास्थ्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि सरकार शत-प्रतिशत लोगों को स्वास्थ्य बीमा योजना से कवर करने की दिशा में काम कर रही है। दो लाख तक सालाना कमाने वाले लोग मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में आ जाएंगे। राज्य की करीब 80 फीसदी आबादी इसी दायरे में है, जिसपर सरकार 400-500 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

जरूर पढ़ें

From around the web