फोटो गैलरी

Hindi Newsरेलवे में नौकरी के लिए आधार जरूरी,18 हजार युवाओं की होगी नियुक्ति

रेलवे में नौकरी के लिए आधार जरूरी,18 हजार युवाओं की होगी नियुक्ति

रेलवे में नौकरी के लिए अब आधार नंबर जरूरी है। भविष्य में बगैर आधार नंबर वाले किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन तक स्वीकार नहीं होंगे। सितंबर 2016 में ही रेलवे में यह आदेश जारी हुआ था। आगामी नियुक्तिों में...

रेलवे में नौकरी के लिए आधार जरूरी,18 हजार युवाओं की होगी नियुक्ति
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Feb 2017 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे में नौकरी के लिए अब आधार नंबर जरूरी है। भविष्य में बगैर आधार नंबर वाले किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन तक स्वीकार नहीं होंगे। सितंबर 2016 में ही रेलवे में यह आदेश जारी हुआ था। आगामी नियुक्तिों में आधार नंबर लागू माना जाएगा। नियुक्ति परीक्षा में कदाचार रोकने की योजना पर रेलवे में नई व्यवस्था बनी है। आधार के लिए निबंधन कराने वाले अभ्यर्थियों को रसीद नंबर दिखाना होगा।

इसलिए जरूरी है आधार : रेलवे की नई नियुक्ति प्रक्रिया में बॉयोमेट्रिक जांच के बाद अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में जाने मिलेगा। हर अभ्यर्थी को मशीन पर अंगुठा रखना होगा। निशान न मिलने पर अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में नहीं जाने दिया जाएगा।

तीन राज्यों को छूट : असम, मेघालय एवं व जम्मू-कशमीर के निवासियों के लिए आधार कार्ड नंबर देना जरूरी नहीं है। इन सभी राज्यों के अभ्यर्थियों को पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पर भी आवेदन देने की छूट होगी।

18 हजार की नियुक्ति शुरू : 18 हजार युवाओं की ऑनलाइन लाइन नियुक्ति प्रक्रिया अभी रेलवे में शुरू है। जनवरी में विश्व का सबसे बड़ा टेस्ट रेलवे ने लिया है। इसके बाद ट्रेन चालक व आरपीएफ की होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया में आधार नंबर आवश्यक होगा।

आधार पर ही छूट व इलाज : किराये में छूट के लिए सीनियर सिटीजन को आधार नंबर दर्ज कराने पड़ रहे हैं। कैशलेस इलाज के लिए रेल कर्मचारियों व उनके परिजन का आधार नंबर दर्ज करना शुरू है। वहीं, रेलवे में आरक्षित टिकट बुकिंग के समय भी आधार नंबर की प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद  है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें