फोटो गैलरी

Hindi Newsसेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले शुरू, 20 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले शुरू, 20 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म

देशभर के 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए 20 मार्च से फॉर्म भरे जाएंगे। इस साल कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं। कई संस्थानों में सीटें बढ़ाई गई हैं तो कुछ में घटाई भी गई हैं। घटाने वालों में...

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले शुरू, 20 मार्च से भरे जाएंगे फॉर्म
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Mar 2017 07:56 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर के 10 सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए 20 मार्च से फॉर्म भरे जाएंगे। इस साल कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं। कई संस्थानों में सीटें बढ़ाई गई हैं तो कुछ में घटाई भी गई हैं। घटाने वालों में सीयूजे भी है। यूजी और इंटीग्रेटेड के कुल 45 कोर्स में दाखिला होना है। वहीं बीएड, पीजी, एमएड, इंटीग्रेटेड एमएससी और पीजी डिप्लोमा के कुल 225 कोर्स में दाखिला होना है।

परीक्षा की मॉनिटरिंग सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान कर रही है। वहीं सीयूजे के इसके कॉर्डिनेटर डॉ देवब्रत सिंह बनाए गए हैं। फॉर्म के साथ जेनरल और ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को 850 रुपए का डीडी बनाकर देना होगा। वहीं एससी-एसटी कैटेगरी के छात्रों को 400 रुपए का डीडी जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिए cucet2017.co.in पर जाकर देख सकते हैं। सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में इस बार केवल दो साल के मास्टर डिग्री कोर्स में ही दाखिला लिया जा सकता है। कुल 19 कोर्स में दाखिला होना है। वहीं पीएचडी के 18 कोर्स में दाखिला होगा। डॉ देवब्रत सिंह ने बताया कि इस बार से बैचलर डिग्री समाप्त हो गई है। यानी पांच साल वाले इंटीग्रेटेड कोर्स समाप्त कर दिए गए हैं।

कहां-कहां होगा दाखिला

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड, जम्मू, हरियाणा, कर्नाटक, कश्मीर, केरला, पंजाब, राजस्थान, साउथ बिहार (गया) और तमिलनाडू।

महत्वपूर्ण तिथि

20 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

14 अप्रैल तक होगा रजिस्ट्रेशन

5 मई को एडमिट कार्ड अपलोड होगा

17-18 मई को होगी परीक्षा

19 मई को आंसर की जारी

22 मार्च तक आपत्ति दर्ज करने का समय

29 मई को सही उत्तर जारी

7 जून को परिणाम जारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें