फोटो गैलरी

Hindi Newsझारखंड में भू माफियाओं की दबंगई, बेच डाली भगवान राम की जमीन

झारखंड में भू माफियाओं की दबंगई, बेच डाली भगवान राम की जमीन

रांची में भू माफिया ने भगवान को भी नहीं छोड़ा। राजधानी में भगवान राम के नाम की अरबों की जमीन दलालों ने बेच दी। अवैध रूप से बेची गई इस जमीन की जांच के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है।...

झारखंड में भू माफियाओं की दबंगई, बेच डाली भगवान राम की जमीन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Apr 2017 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची में भू माफिया ने भगवान को भी नहीं छोड़ा। राजधानी में भगवान राम के नाम की अरबों की जमीन दलालों ने बेच दी। अवैध रूप से बेची गई इस जमीन की जांच के लिए हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। सोमवार को सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस पीके मोहंती और जस्टिस आनंद सेन की अदालत ने इसे गंभीर मामला माना। कोर्ट ने इस मामले में 1948 में बनी जमीन का डीड प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। कोर्ट ने कहा कि यदि गलत तरीके से जमीन बेची गई होगी, तो इसकी सीबीआई से भी जांच करायी जा सकती है। 27 अप्रैल तक अदालत ने जमीन का दस्तावेज कोर्ट में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

प्रार्थी की ओर से अदालत को बताया गया कि राजधानी में विभिन्न जगहों पर श्री रामजानकी तपोवन मंदिर की बेशकीमती जमीन बेच दी गई है। जमीन भगवान के नाम पर है और इसकी देखरेख का जिम्मा तपोवन राम जानकी मंदिर ट्रस्ट का है। यह जमीन रातू रोड, निवारणपुर और मोरहाबादी समेत कई जगहों पर है। जमीन पर बहुमंजिली इमारत बनकर तैयार है। आरोप लगाया गया है कि ट्रस्ट के लोगों ने गड़बड़ी कर जमीन की बिक्री की है। इसकी जांच सीबीआई से कराने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है।

आजादी से पहले भगवान के नाम की गई थी जमीन
याचिकाकर्ता के अधिवक्ता राजेंद्र कृष्णा ने बताया कि आजादी के कुछ साल पहले लोगों ने भगवान को उपहार स्वरूप जमीन दी थी। इसकी देखरेख के लिए श्री राम जानकी तपोवन मंदिर ट्रस्ट बनाया गया था। ट्रस्ट ने झारखंड राज्य बनने के बाद बायलॉज में छेड़छाड़ कर श्री रामजानकी को दान में दी गई बेशकीमती जमीन भी बेच दी।  प्रार्थी अति कुमार सिंह ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर कर मामले की सीबीआई जांच की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें