फोटो गैलरी

Hindi Newsझारखंड सरकार का तोहफा, 2 साल में 25 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

झारखंड सरकार का तोहफा, 2 साल में 25 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

राज्य सरकार ने 2017-18 में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले 25 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने इस संदर्भ में...

झारखंड सरकार का तोहफा, 2 साल में 25 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 02 Mar 2017 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य सरकार ने 2017-18 में विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले 25 हजार युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने इस संदर्भ में सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा है। उन्होंने संस्थाओं के प्लेसमेंट सेल को मजबूत करने और रोजगार मेला का आयोजन करने का निर्देश दिया है।

सचिव ने पिछले दिनों रांची विश्वविद्यालय में आयोजित रोजगार मेला और मुख्य सचिव स्तर पर हुई बैठक में 2017-18 में 25 हजार छात्र-छात्रओं को रोजगार से जोड़ने संबंधित निर्देश का जिक्र किया है। पत्र में उन्होंने कहा है कि तकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले 7,500 विद्यार्थियों को भी रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके अलावा सभी विश्वविद्यालयों का भी लक्ष्य निर्धारित किया है।

विभाग में पीएमयू का गठन किया गया है, जो प्लेसंमेंट में मदद करेगा। विश्वविद्यालय स्तर पर रोजगार मेला की तिथि तय कर पीएमयू को दें, जिससे वह राष्ट्रीय स्तर के कंपनियों से संपर्क कर रोजगार मेला में आने का आग्रह कर सके। सचिव ने यह भी बताया कि विभाग द्वारा छात्र-छात्रओं को कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण देने के लिए कार्य योजना बनाई जा रही है। उन्होंने विश्वविद्यालयों में लैंग्वेज लैब की स्थापना का भी निर्देश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें