फोटो गैलरी

Hindi Newsग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: निवेशकों के लिए रांची बना हॉटकेक

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: निवेशकों के लिए रांची बना हॉटकेक

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले निवेशकों के लिए रांची हॉटकेक बनी हुई है। दो दर्जन से अधिक कंपनियों ने रांची तथा इसके आसपास इलाकों में उद्योग लगाने का प्रस्ताव दिया है, जिस पर 50,000 करोड़ रुपये...

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: निवेशकों के लिए रांची बना हॉटकेक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Feb 2017 12:49 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने वाले निवेशकों के लिए रांची हॉटकेक बनी हुई है। दो दर्जन से अधिक कंपनियों ने रांची तथा इसके आसपास इलाकों में उद्योग लगाने का प्रस्ताव दिया है, जिस पर 50,000 करोड़ रुपये निवेश होने का अनुमान है। सरकार और इसके आला अधिकारी भी मानते हैं कि इन दो दिनों में देश-दुनिया से आए निवेशक रांची में संभावना तलाशेंगे और जिन्होंने यहां व्यापार का प्रस्ताव दिया है, वह इसे आगे बढ़ाने की इच्छा प्रबल करेंगे।

रांचीवासियों की भी चाहत है कि ज्यादा से ज्यादा कंपनियां यहां अपना उद्यम लगाएं और इतना रोजगार पैदा हो कि किसी को बाहर न जाना पड़े। स्वास्थ्य, पर्यटन, ऊर्जा पर जोरमेसर्स एक्टिव हेल्थ टेक्नोलॉजी ने डिजिटल हेल्थ प्रोजेक्ट पर 50 करोड़ रुपये निवेश करेगा। मुम्बई की कंपनी ऑफरवीज कांग्लोमेरेट ने रांची के आसपास पर्यटन विकसित करने पर 400 करोड़ निवेश करने का प्रस्ताव दिया है। हैदराबाद की कंपनी मैक्सवर्थ कंज्यूमर प्रोडक्ट प्रा.लि. फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 650 करोड़ रुपये निवेश करेगी। मियोटा प्राइवेट लिमिटेड ने रांची शहर के आसपास 400 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट में 500 करोड़ रुपये निवेश करेगा। रूस की अकिसटैक लिमिटेड ने मालगाड़ी का डब्बा बनाने का प्रस्ताव दिया है, जिस पर 300 करोड़ रुपये निवेश होने का अनुमान है। यह कंपनी भी अपना केन्द्र रांची शहर के निकट ही विकसित करना चाह रही है।

रांची के आसपास के इलाके भी पसंद

एलिंजा कंपनी ने मोबाइल पेट्रोल पम्प में 100 करोड़ निवेश का प्रस्ताव दिया है। यह कंपनी भी अपने कारोबार की शुरुआत रांची की परिधि से ही करेगी। जर्मन की कंपनी स्काई वे सिस्टम 6300 करोड़ रैपिड बस ट्रांस्पोर्ट सहित दूसरी परियोजनाओं पर निवेश करेगी। एसएफके मैन्यूफेक्चर ओरमांझी, लोहरदगा, नामकुम और टाटीसिलवे में से कहीं एक जगह टेक्सटाइल कंपनी लगाएगी। उसी तरह देव आहार फूड इंडस्ट्री ने भी रांची शहर के पास फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का प्रस्ताव दिया है। अक्षय ऊर्जा की नई कंपनियां लगेंगीअहमदाबाद की एडिन पावर ने सोलर पावर में 375 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया है। इसी तरह ग्रीनटेक इनवायरमेंट मैनेजमेंट 90 करोड़ चिकित्सकीय कचरा निष्पादन संयंत्र लगाने पर खर्च करेगा। श्रीराम मल्टी कॉम 150 करोड़ का नेचूरोपैथी रिसॉर्ट विकसित करेगी। ऑन इको इनर्जी बायो डीजल में 125 करोड़ तथा ब्रिंडले टेक्नोलॉजी एटीएम, सेल्फ सर्विस कियोस्क और इंटरनेट यूटिलिटी से जुड़े रिसर्च एण्ड डेवलॉपमेंट सेंटर में 500 करोड़ निवेश करेगी। टेक्नो इलेक्ट्रिक बिजली संचरण और वितरण प्रणाली में 1000 करोड़ लगाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें