फोटो गैलरी

Hindi Newsशिवराजपुर कोल्ड स्टोरेज हादसे में जमा हुए 78 लाख

शिवराजपुर कोल्ड स्टोरेज हादसे में जमा हुए 78 लाख

श्रम विभाग ने बिहार श्रमायुक्त समेत आश्रितों को कागजातों के साथ बुलाया सभी 9 परिवारों को मिलेगा मुआवजा, श्रमिकों के परिवारजनों को भेजी सूचना कानपुर। प्रमुख संवाददाता श्रम विभाग की सख्ती ने असर दिखाया...

शिवराजपुर कोल्ड स्टोरेज हादसे में जमा हुए 78 लाख
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रम विभाग ने बिहार श्रमायुक्त समेत आश्रितों को कागजातों के साथ बुलाया सभी 9 परिवारों को मिलेगा मुआवजा, श्रमिकों के परिवारजनों को भेजी सूचना कानपुर। प्रमुख संवाददाता श्रम विभाग की सख्ती ने असर दिखाया है। शिवराजपुर में ढहे कोल्ड स्टोरेज के प्रबंधन ने 78 लाख रुपए श्रम विभाग में जमा कर दिए हैं। अब यह धनराशि कोल्ड स्टोरेज में जान गंवाने वाले श्रमिकों के आश्रितों को बांटी जाएगी।

श्रम विभाग ने शुक्रवार को बिहार के श्रमायुक्त गोपाल मीणा को पत्र भेजकर श्रमिकों के परिवारजनों को सूचना देने का प्रस्ताव किया है। श्रम विभाग ने कोल्ड स्टोरेज ढहने के बाद क्षतिपूर्ति एक्ट के तहत स्टोरेज मालिक को अलग-अलग नौ नोटिसें जारी की थीं। नोटिस का जवाब न मिलने पर अभियोजन भी दर्ज कर दिया गया था लेकिन स्टोरेज मालिक ने अभी तक 38 लाख रुपए जमा किए थे। बाद में हादसे में घायल हुए नौ श्रमिकों की मौत हो गई। इस पर श्रम विभाग ने अलग नोटिसें दीं। उसी के बाद कोल्ड स्टोरेज प्रबंधन ने दो दिन में 40 लाख की धनराशि और श्रम विभाग में जमा कर दी है ताकि मृतक श्रमिकों के आश्रितों को क्षतिपूर्ति बतौर मुआवजा दिया जा सके। श्रम विभाग उम्र के हिसाब से मुआवजा देगा। एक श्रमिक के आश्रित को न्यूनतम सात लाख रुपए मिलेंगे लेकिन तीस साल से कम उम्र के मृतक श्रमिकों के आश्रितों को ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा।

डीएलसी कानपुर क्षेत्र राजेश मिश्र ने बताया कि हादसे में सबसे ज्यादा बिहार के श्रमिकों ने जान गंवाई थी इसलिए वहां के श्रमायुक्त से भी पत्र लिखकर मृत श्रमिकों के परिवारों को सूचना देने का आग्रह किया गया है। सभी से सारे कागजातों को भी दाखिल करने की भी सूचना दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें