फोटो गैलरी

Hindi Newsकोटद्वार में हो रही है पानी की बर्बादी

कोटद्वार में हो रही है पानी की बर्बादी

गर्मियों के मौसम में जहां कोटद्वार में पेयजल का संकट खड़ा हो जाता है वहीं जल संस्थान की लापरवाही के कारण कई स्थानों पर पानी की बर्बादी की जा रही है। इसके बावजूद अधिकारी इस ओर से लापरवाह बने हुए हैं।...

कोटद्वार में हो रही है पानी की बर्बादी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 18 Apr 2017 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गर्मियों के मौसम में जहां कोटद्वार में पेयजल का संकट खड़ा हो जाता है वहीं जल संस्थान की लापरवाही के कारण कई स्थानों पर पानी की बर्बादी की जा रही है। इसके बावजूद अधिकारी इस ओर से लापरवाह बने हुए हैं। कोटद्वार के बदरीनाथ मार्ग पर तहसील के बाहर बनी टंकी से लगातार पानी बह रहा है मगर कोई इसकी सुध लेने को तैयार नहीं है।सालों पहले जनसुविधा को देखते हुए तहसील के मुख्य द्वार समेत नगर के कई इलाकों में पानी की टंकियां बनाई गई थी। उद‌्देश्य था कि गर्मियों के सीजन में राहगीरों को पीने का पानी आसानी से मुहैया हो सके। इसके लिए संस्थान की ओर से इन टंकियों में मुख्य लाइन से सीधे कनेक्शन भी जोड़े गये थे, जिससे टंकियों में हर वक्त पानी की व्यवस्था बनी रहे। टंकियां तो बनाई गई, लेकिन उनके रखरखाव की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया। इतना ही नहीं किसी भी टंकी की आज तक सफाई तक नहीं की गई और क्लोरीन भी नहीं डाला गया। इस कारण लोग दूषित पानी पीने को भी मजबूर हैं।विभागीय लापरवाही के कारण जगह-जगह बनी इन टंकियों से हजारों लीटर पानी रोजाना बर्बाद हो रहा है। किसी की टोंटी टूट गई है तो किसी से लीकेज होना शुरू हो गया है। अकेले बद्रीनाथ मार्ग पर ही कई टंकियां बनी हुई हैं। जिनमें कुछ लोग अब गाड़ी धोने व नहाने का काम भी करने लगे हैं। एक तरफ गर्मी बढ़ने से लोग पेयजल की संकट से जूझ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कोटद्वार में लोगों द्वारा पेयजल के रूप में इस्तेमाल होने वाले पानी का धड़ल्ले से दुरुपयोग किया जा रहा है। गर्मी के दस्तक देते ही शहर में जल संकट गहराने लगा है। जल संस्थान के पास पेयजल बर्बादी को रोकने के लिए न तो कोई ठोस योजना है और न ही गर्मियों के दिनों में पर्याप्त पेयजल मुहैया कराने का कोई उपाय। ऐसे में लोगों को अब पेयजल की चिंता सतानी शुरू हो गई है।

इनका कहना है..

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता ओपी बहुगुणा का कहना है कि गर्मियों में लोगों को पेयजल की दिक्कत नहीं होने दी जायेगी और टंकियों को भी जल्द ठीक कराया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें