फोटो गैलरी

Hindi Newsलखीमपुर में इंटरनेट सेवाओं पर रोक, कर्फ्यू में ढील

लखीमपुर में इंटरनेट सेवाओं पर रोक, कर्फ्यू में ढील

भड़काऊ वीडियो को लेकर बवाल के बाद लखीमपुर खीरी में दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। शहर का तनाव कस्बाई इलाकों में जा पहुंचा है। कई कस्बों में विरोध प्रदर्शन हुए और बाजार बंद रहे। हिंदू संगठनों ने...

लखीमपुर में इंटरनेट सेवाओं पर रोक, कर्फ्यू में ढील
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 04 Mar 2017 01:00 AM
ऐप पर पढ़ें

भड़काऊ वीडियो को लेकर बवाल के बाद लखीमपुर खीरी में दूसरे दिन भी कर्फ्यू जारी है। शहर का तनाव कस्बाई इलाकों में जा पहुंचा है। कई कस्बों में विरोध प्रदर्शन हुए और बाजार बंद रहे। हिंदू संगठनों ने पीलीभीत-बस्ती रोड जाम लगाकर प्रदर्शन किया। सोशल मीडिया के जरिए फैल रहीं अफवाहों को रोकने के लिए प्रशासन पूरे जिले में इंटरनेट सेवा बंद करा दी है। लखनऊ के कमिश्नर, आईजी, डीआईजी शहर में डेरा जमाए हैं। दिन में शहर के हालात सामान्य रहने के बाद शाम को कर्फ्यू में ढाई घंटे की छूट भी दी गई। शनिवार को प्रशासन ने कुछ इलाकों को छोड़कर बाकी पूरे शहर में सुबह से शाम तक कर्फ्यू  में ढील देने का फैसला लिया है।  

आपत्तिजनक वीडियो वायरल करने और उसके बाद हुए बवाल में पुलिस ने अब तक तीन मुकदमे दर्ज किए हैं। पुलिस एक भाजपा नेता समेत छह लोगों को गिरफ्तार भी किया है। देर रात कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। गुरुवार रात फायरिंग में दो युवकों को गोली लगी थी। उनमें से एक का इलाज लखनऊ चल रहा है। शासन ने लखीमपुर में सुरक्षा इंतजामों के लिए लखनऊ, सीतापुर, शाहजहांपुर, हरदोई और पीलीभीत आदि जिलों का फोर्स भी भेज दिया है। पूरा शहर छावनी बना है और लोग घरों में दुबके हैं।

वीडियो के विरोध में निघासन, सिंघाई, धौरहरा, रमिया बेहड़ कस्बों में भी प्रदर्शन देखने को मिले हैं। बाजार भी बंद रहे। वहीं, शहर में हर तरफ सन्नाटा पसरा रहा। खुराफातियों ने शहर में एक खोखे में आग लगाकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश की भी। लोग घरों में दुबके रहे। किसी ने बाहर निकलने की कोशिश भी की तो देखते ही फोर्स ने दौड़ा लिया। दूध और सब्जी की किल्लत रही। सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलती देख प्रशासन ने दोपहर होते-होते पूरे जिले में इंटरनेट सेवाएं भी बंद करा दीं। दोपहर तीन से साढ़े पांच बजे तक कर्फ्यू में ढील मिली तो हर तरफ लोग दुकानों से राशन जुटाते नजर आए।

संगीनों के साए में हुई जुमे की नमाज
गुरुवार को लखीमपुर शहर का माहौल गरमाने के बाद प्रशासन ने शाम ही पूरे शहर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया था। अफसरों को चिंता आज जुमे की नमाज को लेकर थी। शुक्रवार को कर्फ्यू के बीच पुलिस-प्रशासन सभी संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा इंतजाम कर दिए। प्रमुख धर्मस्थलों पर पहरा बिठा दिया गया। दोपहर बाद संगीनों के साए में जुमे की नमाज हुई।

पीस कमेटी की बैठक में हंगामा, नारेबाजी
लखीमपुर। शहर में शांति व्यवस्था की बहाली को दोपहर में कमिश्नर, आईजी, डीआईजी, डीएम, एसपी ने कोतवाली में पीस कमेटी की बैठक बुलाई। इसमें हर वर्ग के प्रतिनिध शामिल हुए। डीआईजी प्रवीण कुमार ने बैठक के दौरान विहिप नेता झिड़क दिया तो हिन्दू संगठन के लोग नाराज हो गए और नारेबाजी करते हुए बाहर आ गए। बाद में अफसरों के मनाने पर लोग फिर बैठक में शामिल हुए।

एनएसए लगेगा, होगा नारको टेस्ट 
डीआईजी प्रवीण कुमार ने बताया कि भड़काऊ वीडियो वायरल करने के मामले में राष्ट्रविरोधी तत्व या आईएसआई की साजिश तो नहीं, इसकी तह में जाने को पकड़े गए दोनों आरोपियों का नारको टेस्ट कराए जाएगा। बवालियों पर एनएसए लगाया जाएगा। कमिश्नर भुवनेश कुमार ने लोगों से शांति की अपील की है। डीएम-एसपी ने बताया कि शहर के हालात पूरी तरह सामान्य हैं। 

आज भी कर्फ्यू में ढील, खुले रहेंगे बैंक 
डीएम आकाश दीप ने देर रात प्रेस कांफ्रेंस कर बताया है कि शनिवार को सात संवेदनशील मोहल्लों को छोड़कर बाकी पूरे लखीमपुर शहर में सुबह छह से शाम छह बजे तक कफ़र्यू में ढील दी जाएगी। संवेदनशील मोहल्लों में ढील का फैसला सुबह दस बजे तक हालात की निगरानी के बाद लिया जाएगा। स्कूल-कॉलेज शनिवार को भी बंद रहेंगे मगर बैंक खुले रहेंगे। बवाल में शामिल लोगों पर एनएसए लगाया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें