फोटो गैलरी

Hindi Newsजब पड़ गये सारे संकट में

जब पड़ गये सारे संकट में

सबसे सफल निर्माताओं की सूची में जगह बनाए बैठे विधु विनोद चोपड़ा को एक सुंदरी ने कड़ी टक्कर दी है, तो उधर ‘रफ्तार’ का तूफान 100 करोड़ को पार कर अब 150 करोड़ की तरफ तेजी से बढ़ता दिख रहा...

जब पड़ गये सारे संकट में
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 18 Apr 2015 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

सबसे सफल निर्माताओं की सूची में जगह बनाए बैठे विधु विनोद चोपड़ा को एक सुंदरी ने कड़ी टक्कर दी है, तो उधर ‘रफ्तार’ का तूफान 100 करोड़ को पार कर अब 150 करोड़ की तरफ तेजी से बढ़ता दिख रहा है।

दुल्हन वही जो पिया मन भाये और फिल्म वही जो दर्शक के जी को जंच जाए। वर्ना जरा सोचिये, कहां विधु विनोद चोपड़ा जैसा काबिल निर्माता-निर्देशक और कहां सनी लियोनी। दोनों के बीच न किसी तरह की समानता है और न तालमेल। फिर भी बॉक्स ऑफिस की निराली महिमा देखिये। चोपड़ा साहब की फिल्म को दर्शक ढूंढे़ से नहीं मिले और सनी की फिल्म की टिकट ब्लैक में भी कम पड़ रही थी। इस बीच परेश रावल, नसीरुद्दीन शाह और अनु कपूर जैसे कलाकारों की फिल्म ने फिर भी जैसे-तैसे खाने-कमाने का जुगाड़ कर लिया, वर्ना तो सनी सुंदरी ने किसी के समेटने लायक कुछ छोड़ा ही नहीं था।

पिछले हफ्ते बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई फिल्मों ‘एक पहेली लीला’, ‘धर्म संकट में’ और ‘ब्रोकन हॉर्सेज’ के बीच एकतरफा जंग दिखी। धर्म-ढकोसलों पर कटाक्ष करती फिल्म ‘धर्म संकट में’ ने वीकएंड के बाद दम तोड़ दिया और ‘ब्रोकन हॉर्सेज’ के घोड़ों पर से तो मानो रेस से पहले ही काठी सरक गयी थी। किसी भारतीय निर्देशक द्वारा पहली अंग्रेजी हॉलीवुड फिल्म के रूप में पेश की गयी ‘ब्रोकन हॉर्सेज’ को छोटे-मोटे शहर तो क्या, मेट्रो सिटीज में भी अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला। एक-आध को छोड़ दें तो इस फिल्म को लगभग सभी समीक्षकों से अच्छी रेटिंग मिली थी, लेकिन टिकट खिड़की पर सब कुछ धरा का धरा रह गया। दिल्ली-एनसीआर जैसे इलाकों में भी फिल्म को 2-3 शोज से ज्यादा नहीं मिले। कमजोर वीकएंड के बाद सोमवार से शोज रद्द करने पड़े। एक सप्ताह में यह फिल्म बड़ी मुश्किल से दो-ढाई करोड़ के आसपास ही पहुंच सकी। बीते एक दशक में विधु की गिनती बॉलीवुड के सबसे सफल निर्माताओं में की जाने लगी है। जाहिर है इस फिल्म के कलेक्शन से उनका जिया बहुत दुखा होगा। ‘मुन्नाभाई सीरिज’ के अलावा ‘पीके’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले विधु को लगता है कि उन्हें अंग्रेजियत फली नहीं। उनकी इस फिल्म की तारीफ करने वालों ने भी माना कि उन्हें फिल्म की कहानी को नए सिरे से गढ़ना चाहिये था। गौरतलब है कि राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता (सह-अभिनेता और संपादक) फिल्म ‘परिंदा’ से उनकी ये फिल्म काफी हद तक प्रेरित लगती है। शायद यही बात दर्शकों को अखर गयी। हालांकि सितारों के अभिनय और तकनीक को काफी सराहा गया।

अब बात करते हैं फिल्म ‘धर्म संकट में’ की, जिसे ‘ब्रोकन हॉर्सेज’ से थोड़ा बेहतर रिस्पॉन्स मिला। पहले दिन फिल्म ने 1.30 करोड़ से अपना खाता खोला। चरित्र कलाकारों की लीड स्टारकास्ट के लिहाज से यह ओपनिंग बस ठीक ही कही जा सकती है। दूसरे दिन यानी शनिवार को फिल्म ने 1.75 और रविवार को 2.10 करोड़ रुपये बटोरे। वीकएंड में 5.15 करोड़ बटोर लेने के बाद लगा कि फिल्म आगे भी इसी तरह से थोड़ा-बहुत ही सही, लेकिन खुद को संभालने लायक बिजनेस कर लेगी, लेकिन सोमवार को तो कहानी ही उलट गयी। अपने पहले सोमवार को फिल्म ने महज 75 लाख रुपये का कारोबार किया। करीब सवा दो करोड़ से गिर कर 75 लाख तक आना चौंकाता है। इसके बाद इस फिल्म ने उठने का नाम नहीं लिया। अपने पहले हफ्ते में यह फिल्म 5.70 करोड़ ही बटोर पायी। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले हफ्तों में अगर ये फिल्म 8-10 करोड़ तक पहुंच जाती है, तब ही इसका बेड़ा पार लग सकता है।

और अब बात उस फिल्म की, जिसके एक हफ्ते के कलेक्शन के बाद बड़े-बड़े महारथी बगलें झांक रहे हैं। फिल्म ‘एक पहेली लीला’ ने अपने पहले हफ्ते में 24.30 करोड़ से अधिक बटोर कर चौंकाने वाला काम किया है। अपने पहले ही प्रयास में इस फिल्म ने दिबाकर बैनर्जी की फिल्म ‘डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी’ को न केवल ओपनिंग डे के मामले में मात दी, बल्कि ओपनिंग वीक कलेक्शन में भी पछाड़ दिया। इस फिल्म ने पहले दिन 5.30 करोड़ बटोरे। शनिवार को 5.20 और संडे को 5.35 बटोर कर इस फिल्म ने सबको चौंका दिया। 15.85 करोड़ के वीकएंड के साथ फिल्म सोमवार को भी मजबूत स्थिति में दिखाई दी। सोमवार 2.18 और मंगलवार 2.46 के कलेक्शन के साथ फिल्म 20 करोड़ से अधिक की कमाई कर डेंजर जोन से बाहर निकल गयी और खुद को औसत श्रेणी में पहुंचा दिया।
 
गौरतलब है कि फिल्म का निर्माण करीब 10 से 12 करोड़ रुपये के बीच हुआ है। इस लिहाज से फिल्म ने अपनी लागत तो निकाल ही ली है, मुनाफा भी कमाना शुरू कर दिया है। फिल्म ‘फास्ट एंड फ्यूरियस 7’ दो हफ्तों में 130 करोड़ (21 मिलियन डॉलर) से अधिक बटोर चुकी है।  इधर, धीमी रफ्तार से ही ‘हंटर’ ने हिट का तमगा पा लिया है। इस फिल्म ने करीब 13.55 करोड़ रुपये बटोरे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें