फोटो गैलरी

Hindi News94 फीसदी बच्चों को पसंद स्मार्टफोन से पढ़ाई

94 फीसदी बच्चों को पसंद स्मार्टफोन से पढ़ाई

भारत के करीब 94 फीसदी विद्यार्थियों को स्मार्टफोन से पढ़ाई करना पसंद है। यह दावा एक अध्ययन के आधार पर ऑनलाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने वाली कंपनी बायजू ने किया है। कंपनी का कहना है कि इससे छात्रों...

94 फीसदी बच्चों को पसंद स्मार्टफोन से पढ़ाई
एजेंसीMon, 12 Dec 2016 09:35 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के करीब 94 फीसदी विद्यार्थियों को स्मार्टफोन से पढ़ाई करना पसंद है। यह दावा एक अध्ययन के आधार पर ऑनलाइन शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने वाली कंपनी बायजू ने किया है। कंपनी का कहना है कि इससे छात्रों को जटिल अवधारणाओं को समझने, दूसरों की मदद लिए पढ़ने और अध्याय को जल्दी खत्म करने में सहूलियत मिलती है। 

कंपनी ने अपने स्मार्टफोन आधारित शिक्षण सामग्री ‘के-12’ एप का पढ़ाई पर पड़ने वाले प्रभाव से संबंधित अध्ययन के आंकड़ों को जारी करते हुए कहा कि 97 प्रतिशत विद्यार्थियों ने कहा कि वे शिक्षा से जुड़े एप के माध्यम से अपना पाठ जल्दी खत्म कर लेते हैं। 82 फीसदी अभिभावकों ने कहा कि एप की वजह से बच्चे स्वयं पढ़ने को प्रेरित होते हैं। 

वहीं 93 फीसदी अभिभावकों का कहना है कि इससे उनके बच्चों के परिणामों में सुधार आया है। कंपनी के संस्थापक प्रवीण प्रकाश ने कहा कि तकनीक से बच्चों की पढ़ाई के तरीकों में बदलाव आ रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें