फोटो गैलरी

Hindi Newsमहिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा

महिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा

अब तक समझा जाता था कि स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाली सबसे आम बीमारी है, मगर ब्रिटेन का ताजा मामला इसके विपरीत इशारा करता है। एक ही परिवार के तीसरे पुरुष को स्तन कैंसर होना, बताता है कि पुरुष भी...

महिलाएं ही नहीं पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा
एजेंसीMon, 06 Feb 2017 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

अब तक समझा जाता था कि स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाली सबसे आम बीमारी है, मगर ब्रिटेन का ताजा मामला इसके विपरीत इशारा करता है। एक ही परिवार के तीसरे पुरुष को स्तन कैंसर होना, बताता है कि पुरुष भी इससे अछूते नहीं हैं।

कूपर परिवार के दो लोगों की मौत ब्रेस्ट कैंसर से हो चुकी है और जाइल्स कूपर इस कड़ी में तीसरे शख्स हैं जो इससे पीड़ित हैं। इलाज के दौरान जाइल्स की दो बार मैस्टेक्टॉमी की गई जिसमें सर्जरी के जरिए इस गांठ को हटा दिया गया। वह अब भी सार्वजनिक तौर पर अपनी छाती पर ऑपरेशन के निशान दिखाने से घबराते हैं।

‘कैंसर रिसर्च यूके’ के मुताबिक ब्रिटेन में हर साल तकरीबन 400 ऐसे मामले सामने आते हैं जिनमें ब्रेस्ट कैंसर के मरीज पुरुष होते हैं। महिलाओं की संख्या 55 हजार के करीब है। जाइल्स कहते हैं यह आंखें खोलने वाला अनुभव है। पुरुषों में बढ़ते ब्रेस्ट कैंसर के मामलों की अनदेखी करना उचित नहीं होगा। विश्व के सभी देशों की सरकारों और वैज्ञानिकों को इस दिशा में लोगों को जागरूक करने के उपाय करने चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें