फोटो गैलरी

Hindi Newsमऊ में कब्जा हटाने पहुंची पुलिस टीम पर पथराव

मऊ में कब्जा हटाने पहुंची पुलिस टीम पर पथराव

मऊ में कोपागंज क्षेत्र के फतेहपुर ताल नरजा में श्रावस्ती माडल के तहत डीएम के निर्देश पर शनिवार को जमीन से अवैध कब्जा हटवाने पहुंची पुलिस, चकबन्दी तथा राजस्व विभाग के कमर्चारियों पर कब्जेदारों ने...

मऊ में कब्जा हटाने पहुंची पुलिस टीम पर पथराव
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 23 Apr 2017 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

मऊ में कोपागंज क्षेत्र के फतेहपुर ताल नरजा में श्रावस्ती माडल के तहत डीएम के निर्देश पर शनिवार को जमीन से अवैध कब्जा हटवाने पहुंची पुलिस, चकबन्दी तथा राजस्व विभाग के कमर्चारियों पर कब्जेदारों ने पथराव किया।

टीम के जमीन खाली कराने के लिए सख्ती बरतने पर कब्जेदारों ने मड़इयों में आग लगा दी और जलते बांस लेकर टीम को दौड़ा लिया। इस पर पुलिस ने लाठी भांजकर उपद्रवियों को खदेड़ा और जमीन से कब्जा हटवाया। इस दौरान तीन कब्जेदारों को चोट भी आ गई है। इसके साथ ही टीम ने जमीन की तार से घेरेबंदी करा दी है। मामले में पुलिस ने दस नामजद और 50 अज्ञात पर केस दर्ज किया है। इसके साथ ही कई लोगों को हिरासत में ले लिया है।

फतेहपुर ताल नरजा निवासी उमाशंकर पांडेय पुत्र जीयावन व जियूत बन्धन गुप्ता पुत्र कालीचरण ने 35 वर्ष पूर्व 261 एयर जमीन बैनामा लिया था। चकबंदी से पूर्व ही बैनामाशुदा जमीन पर गांव के ही नौमी, लखन, श्रीकिशुन, राजेंद्र ,गुड्डू, महेंद्र, प्रकाश, लालता सहित कुल आठ लोगों ने मड़इया आदि डालकर कब्जा जमा लिया था। पीड़ित उमाशंकर और जियूत बन्धन गुप्ता ने जमीन से कब्जा हटाने के लिए कमिश्नर के यहां मुकदमा दायर कर दिया था। इसमें भूस्वामियों की डिग्री होने के साथ ही पत्थर नसब आदेश जारी हुआ।

आदेश के तहत अधिकारियों ने पत्थर नसब तो करा दिया, लेकिन कब्जेदारों के कब्जे से जमीन खाली नहीं हो सकी। भूस्वामी ने डीएम निखिलचंद्र शुक्ला का दरवाजा खटखटाया तो डीएम ने मामले को श्रावस्ती माडल में डालते हुए चकबंदी विभाग, राजस्वकर्मी व पुलिस की मौजूदगी में जमीन की पैमाइश कराकर जमीन खाली कराने का आदेश दिया। डीएम के आदेश पर पुलिस, चकबंदी विभाग व राजस्व विभाग के कर्मचारी जमीन की पैमाइश कराकर वहां से अवैध कब्जा हटवाने पहुंची।

टीम ने अवैध कब्जेदारों से जमीन सम्बंधित कागजात की मांग की तो कब्जेदार पुलिस व टीम से उलझ गए और उन पर ईंट-पत्थर चलाने लगे। बावजूद इसके, पुलिस व राजस्व टीम पीछे नहीं हटी तो कब्जेदारों ने स्वयं अपनी मड़इयां फूंक दीं और जलते बांस लेकर टीम पर टूट पड़े। इस पर पुलिस ने लाठिया भांजकर कब्जेदारों को खदेड़ दिया। टीम ने जमीन की पैमाइश कराते हुए पांच जेसीबी मशीनें लगवाकर जमीन को खाली कराकर तार से उसकी घेरेबंदी करा दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें