फोटो गैलरी

Hindi Newsपेरीफेरल एक्सप्रेस हाईवे से दिल्ली का आधा जाम और प्रदूषण होगा कम : गडकरी

पेरीफेरल एक्सप्रेस हाईवे से दिल्ली का आधा जाम और प्रदूषण होगा कम : गडकरी

केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि पेरीफेरल एक्सपेस हाईवे के निर्माण से देश की राजधानी दिल्ली का आधा प्रदूषण और जाम खत्म हो जायेगा। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री...

पेरीफेरल एक्सप्रेस हाईवे से दिल्ली का आधा जाम और प्रदूषण होगा कम : गडकरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि पेरीफेरल एक्सपेस हाईवे के निर्माण से देश की राजधानी दिल्ली का आधा प्रदूषण और जाम खत्म हो जायेगा। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार से इसका निरीक्षण करेंगे और उम्मीद है कि 15 अगस्त को उनके कर कमलों से इसका उद्घाटन कर दिया जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को बागपत जनपद के सिंगोली तगा गांव के निकट पेरीफेरल एक्सप्रेस वे के निरीक्षण और और प्रगति को देखने के लिए तकरीबन सुबह नौ बजे हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचे। उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि देश में ऐसे ही 12 और एक्सप्रेस हाईवे बनाये जाने की योजना है जिनमें से 3 का काम इसी साल शुरू कर दिया जायेगा। उनका कहना था कि नया भू अध्यादेश लागू होने के बाद यह देश का पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमें किसानों को उनकी जमीन की बाजार भाव कीमत से भी अधिक मुआवजा दिया गया है। यानी 7.5 से 8 हजार करोड रुपये किसानों को मुआवजे के तौर पर दिये गए हैं। कहा कि इस एक्सप्रेस हाईवे के दोनों और औद्योगिक विकास होगा जिसका सीधा लाभ यहां के किसानों को मिलने वाला है। उनकी जमीनों के भाव 50 लाख रुपये एकड से सीधे 1.5 करोड रुपये एकड़ तक पहुंचने वाले हैं।

बकौल नितिन गडकरी इसे देश का पहला ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे भी बनाने की योजना है जिसके लिये दानों और बड़े-बड़े पेड़ लगाकर इसको हराभरा बनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस एक्सप्रेस हाईवे के बनने से हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल और पंजाब के वाहन चालकों को सीधा फायदा मिलने वाला है क्योंकि उन्हें अब दिल्ली के जाम में फंसने से छुटकारा मिल जायेगा। इस दौरान नेशनल हाईवे अथॉरटी के चेयरमैन योगेश सिंह मलिक, भाजपा सांसद सतपाल सिंह, बड़ौत विधायक केपी मलिक, बागपत विधायक योगेश धामा व अन्य तमाम विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

देश का पहला एक्सेस कंट्रोल राजमार्ग है पेरीफेरल एक्सप्रेस हाइवे

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि यह पेरीफेरल एक्सप्रेस हाईवे देश का पहला एक्सेस कंट्रोल हाईवे होगा। 270 किमी लम्‍बे इस एक्‍सप्रेस हाईवे पर वाहनों की गति 120 किमी प्रति घंटा होगी जिसके चलते इसके साथ कोई सर्विस रोड नहीं बनाया जायेगा। एक्सप्रेस हाईवे से गुजरने वाले सभी छोटे-बड़े मार्गों के लिये अंडरपास बनाये गए हैं और आने वाले समय में अगर कहीं किसी दूसरे अंडरपास की जरुरत महसूस की जायेगी तो उन्हें भी बनाया जायेगा।

400 दिने में एक्सप्रेस हाईवे पूरा करने के पीएम ने दिये थे निर्देश

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडगरी ने बताया कि पेरीफेरल एक्सप्रेस हाईवे के निर्माण के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 400 दिन का समय दिया था। इसके निर्माण में जितने संसाधन लगाये गए शायद ही पहले कहीं इसका प्रयोग किया गया होगा। बताया कि देश में राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के 16 पेयर हैं जिनमें से आठ पेयर इसके निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं। 6 कांट्रेक्टर अपनी पूरी ऊर्जा के साथ दिन-रात काम कर रहे हैं जिसके चलते इसका निर्माण इतनी जल्दी होना संभव हो पाया है।

दिल्ली-सहारनपुर हाईवे का जल्द होगा निर्माण

दिल्ली-सहारनपुर हाईवे के निर्माण की बाबत केन्द्रीय मंत्री का कहना था कि वे पहले ही इस राज्यमार्ग को नेशनल हाईवे घोषित कर चुके थे मगर प्रदेश की तत्कालीन सपा सरकार ने इसके लिये एनओसी नहीं दी थी। बीओटी में जाने के चलते पहले इसे समाप्त किया जायेगा और शीघ्र ही इसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा। कहा कि दूसरे स्टेट हाईवे को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने के लिये बीओटी समाप्त करने के लिये कानून बनाये जाने की भी योजना है जिसके चलते इनका निर्माण आसान हो जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें