फोटो गैलरी

Hindi Newsवार्ड परिसीमन से 396 कालोनियां, मोहल्ले हैं गायब

वार्ड परिसीमन से 396 कालोनियां, मोहल्ले हैं गायब

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने आरोप लगाया है कि मेरठ नगर निगम क्षेत्र में कुल 396 कॉलोनियां, मोहल्ले परिसीमन से गायब हैं। उन्होंने सवाल किया कि जब परिसीमन में ये शामिल...

वार्ड परिसीमन से 396 कालोनियां, मोहल्ले हैं गायब
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Apr 2017 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने आरोप लगाया है कि मेरठ नगर निगम क्षेत्र में कुल 396 कॉलोनियां, मोहल्ले परिसीमन से गायब हैं। उन्होंने सवाल किया कि जब परिसीमन में ये शामिल नहीं हैं तो वहां के लोग वोट कैसे देंगे। शनिवार को वाजपेयी इस मामले में एडीएम से ब्योरे के साथ शिकायत दर्ज करेंगे। उधर, निगम के परिसीमन पर आपत्तियों के निस्तारण का कार्य शुक्रवार को भी जारी रहा।

नगर निगम के वार्ड परिसीमन का मामला शुक्रवार को भी आपत्तियों के निस्तारण में फंसा रहा। डीएम के निर्देश पर नगर आयुक्त ने इस कार्य में दर्जनभर निगम कर्मचारियों को कलक्ट्रेट में लगा रखा है। ये कर्मचारी सर्किल रेट, हाउस टैक्स आदि से संबंधित ब्योरे को ध्यान में रखकर आपत्तियों का जवाब बनाने में लगे हैं। उधर, डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने प्रशासन के सर्किल रेट लिस्ट से ही 396 मोहल्ले, कालोनियों का ब्योरा एकत्रित किया है, जो किसी वार्ड में शामिल नहीं हैं।

वाजपेयी का दावा है कि इन कालोनियों से नगर निगम खुद हाउस टैक्स लेता है, लेकिन परिसीमन में शामिल नहीं किया है। यदि जनगणना-2011 में भी शामिल नहीं किया गया है तो यह बड़ी लापरवाही है। प्रशासन ने इस पर ध्यान नहीं दिया तो प्रदेश सरकार के संज्ञान में इसे लाया जाएगा।

वहीं, प्रशासन के स्तर पर नगर निगम के वार्ड परिसीमन पर आई आपत्तियों के निस्तारण में निगम के ही कर्मचारी लगे रहे। हालांकि कार्य पूर्ण नहीं हो सका। डीएम समीर वर्मा ने कहा कि कुछ समय लग रहा है। सारी कार्रवाई नियमानुसार कराकर शासन को परिसीमन की रिपोर्ट भेजी जाएगी।

मेरठ के तीन निकायों का वार्ड परिसीमन फाइनल

डीएम समीर वर्मा ने बताया कि तीन नगर पंचायतों परीक्षितगढ़, करनावल और हर्रा का वार्ड परिसीमन का कार्य पूर्ण हो गया है। परीक्षितगढ़ और करनावल पर तो कोई आपत्ति आई ही नहीं थी। हर्रा पर आई आपत्तियों का निस्तारण कर अंतिम प्रकाशन के लिए शासन को भेज दिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें