फोटो गैलरी

Hindi Newsछात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय

  यूपी में मुरादाबाद के बिलारी में लड़कियों के नाम से फेसबुक आईडी बनाकर लड़कियों को बदनाम करने वाले रैकेट का खुलासा हुआ है। रैकेट में शामिल छात्र नगर की प्रतिष्ठित परिवारों की लड़

लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 06 Mar 2017 12:49 AM

 

यूपी में मुरादाबाद के बिलारी में लड़कियों के नाम से फेसबुक आईडी बनाकर लड़कियों को बदनाम करने वाले रैकेट का खुलासा हुआ है।

रैकेट में शामिल छात्र नगर की प्रतिष्ठित परिवारों की लड़कियों की आईडी से उनके फोटो निकालकर फर्जी आईडी तैयार करते थे। इसके बाद लड़कों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती थी। आगे पढ़ें पूरी खबर में कि युवक लड़कियों को कैसे फंसाते थे और फिर कैसे पकड़े गए।

फ्रेंड रिक्वेस्ट से युवक झांसे में आकर चैटिंग शुरू कर देते थे। इसके बाद गैंग के सदस्य छात्राओं से ब्लैकमेल करते थे। फेसबुक आईडी से छेड़छाड़ की जानकारी क्षेत्र की युवती को हुई तो उसने परिजनों को अवगत कराया।

(यह भी पढ़ें- पाकिस्तानी प्रेमी युवक ने जलन में मुंबई की युवती का किया कत्ल)

खुशखबरी: 2 प्रतिशत DA बढ़ा सकती केंद्र सरकार, 50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

उसकी फर्जी आईडी बनाकर लोगों को अश्लील मैसेज भेजे जा रहे थे। इस पर परिवार के ही लोगों ने इसी तरह की फर्जी आईडी बनाई और उस आईडी पर युवक से लड़की बनकर बात करनी शुरू की। उससे अपना फोटो मांगा। युवक ने आईडी पर फोटो डाला।

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय1 / 3

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय

 

इसके बाद फोटो को प्रिंट कराकर नगर में युवक को ढूंढने की शुरुआत हुई तो मोहल्ला बाजार निवासी एक युवक पकड़ में आ गया। वह नगर के इंटर कालेज में इंटर का छात्र है।

कड़ाई से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसके साथ कई अन्य दोस्त भी इसमें शामिल हैं। वह साइबर कैफे पर बैठकर चैटिंग करते थे। आसपास के लोग युवकों की तलाश में उनके घर पहुंचे तो उनका कहीं पता नहीं लगा।

उधर, परिवार के लोगों ने छात्र के इंटर की परीक्षा की दुहाई दी। भविष्य खराब होने की बात कही। फिलहाल अभी तक मामले में कोई तहरीर नहीं दी गई है।

लड़कियों की फेसबुक आईडी से छेड़छाड़

बिलारी। फेसबुक आईडी से फोटो अपलोड करने वाला रैकेट युवतियों के फोटो डाउनलोड करने के बाद में अपनी फोन मेमोरी में सेव कर उनसे छेड़छाड़ करते हैं। इतना ही नहीं फोटो अपलोड करने के बाद उससे छेड़छाड़ कर उसकी वास्तविकता को बदलकर अश्लील फोटो भी तैयार कर देते हैं। ऐसे कई मामले सामने भी आए हैं, मगर लोकलाज के डर से लड़कियां शिकायत नहीं करतीं।

 आगे पढ़ें-  सोशल मीडिया हैं तो अपनाएं ये सावधानियां-

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय2 / 3

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय

 

1- फेसबुक पर पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करें। फेसबुक पर अपनी जन्म तिथि कभी भी न लिखे।

2- डीपी पर अपनी फोटो लगाने से बचें। फेसबुक पर मोबाइल नंबर का उल्लेख नहीं करें। आईडी किसी को भी न दें। छात्राएं ऐसे मामलों को दबाएं नहीं।

3- तुरंत क्राइम ब्रांच के कार्यालय आकर शिकायत दर्ज कराएं। उनकी शिकायत पूरी तरह से गोपनीय रखी जाएगी। छात्राएं व उनके अभिभावक खुद मामले को निबटाने का प्रयास न करें।

महेश कुमार, सीओ क्राइमऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है। तहरीर मिलने पर आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसकी निगरानी भी की जा रही है। -नवरतन गौतम, कोतवाली प्रभारी, बिलारी

यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करता है। धर्म विशेष की भावनाओं को भड़काता है, फेसबुक आईडी से छेड़छाड़ करना आदि अपराध की श्रेणी में आता है। इसकी शिकायत पर पुलिस आईटी एक्ट की धारा के साथ साइबर क्राइम के तहत मुकदमा भी दर्ज कर सकती है। इसके बाद पूरे मामले की जांच साइबर सेल करता है। मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी करके जेल भेजने का प्रावधान है। साइबर क्राइम रोकने के लिए जिले में टीम गठित की गई है। इसमें चार सिपाही, एक दरोगा भी शामिल हैं।

पिछले दिनों तीन साइबर क्राइम के मामले हुए दर्ज

फेसबुक, व्हाट्स एप पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में पिछले दो दिन के भीतर तीन मुकदमे दर्ज हुए हैं। इसमें एक बिलारी, जबकि दो मुरादाबाद के थाने में हुए। डीएम ने भी आरोपियों की गिरफ्तारी को निर्देश दिए हैं। साथ ही मातहतों को हिदायत दी कि वह सोशल साइट पर कड़ी नजर रखें।

आपत्तिजनक पोस्ट आने पर मुकदमा दर्ज करके आरोपियों को गिरफ्तार कराएं।

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय3 / 3

छात्राओं की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर उन्हें बदनाम करने का रैकेट सक्रिय