फोटो गैलरी

Hindi Newsगुहार: मोदी-योगी से फरियाद, बंद करो तीन तलाक

गुहार: मोदी-योगी से फरियाद, बंद करो तीन तलाक

सोशल मीडिया से लेकर सरकारी हुक्मरानों तक तलाक का मुद्दा गूंज रहा है। तलाक का दंश झेलने वाली महिलाएं हर उस चौखट पर दस्तक दे रही हैं जहां उनको इंसाफ मिलने की उम्मीद है। अलबत्ता,मुसलिम पर्सनल ला बोर्ड...

गुहार: मोदी-योगी से फरियाद, बंद करो तीन तलाक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Apr 2017 10:03 PM
ऐप पर पढ़ें

सोशल मीडिया से लेकर सरकारी हुक्मरानों तक तलाक का मुद्दा गूंज रहा है। तलाक का दंश झेलने वाली महिलाएं हर उस चौखट पर दस्तक दे रही हैं जहां उनको इंसाफ मिलने की उम्मीद है। अलबत्ता,मुसलिम पर्सनल ला बोर्ड और उलेमा की तमाम नसीहतों का शौहरों पर असर नहीं हो रहा है।

शनिवार को भी तलाक के मामले सामने आए। बरेलवी मसलक के उलेमा काफी हद तक तलाक के खिलाफ मुखर हैं लेकिन बाकी तंजीमें मुसलिम पर्सनल ला बोर्ड के साथ खड़ी हैं। मुरादाबाद में जमीअत-ए-उलेमा का इतवार को इज्तमा हो रहा है और उसमें तलाक के मुद्दे पर रुख साफ होने की उम्मीद है।

केस-1

निदा खान ने खोला 13 तलाक का मामला

बरेली। कार्यालय संवाददाता तीन तलाक को लेकर महिलाओं की लड़ाई लड़ रही दरगाह आला हजरत खानदान की बहू निदा खान सोशल मीडिया पर तीन तलाक की हिमायत करने वालों की पोल सोशल मीडिया पर खोली है। निदा ने कहा जिनके खानदान में 13 तलाक दी गई हैं, वो तलाक की हिमायत कर रहे हैं। निदा खान को उसके शौहर ने तीन तलाक दिया था। तभी से वो तीन तलाक पीड़ित महिलाओं की आवाज उठा रही है। प्रधानमंत्री से लेकर सुषमा स्वराज और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक उन्होंने मदद मांगी है। अब निदा ने सोशल मीडिया पर मैसेज पोस्ट करके कहा कि तीन तलाक पूरी तरह से बैन होना चाहिए।

केस-2

स्पीडपोस्ट से तलाक भेजा

अमरोहा। बछरायूं में अलका परवीन के पति आरिफ अली ने प्रेमिका की खातिर अलका को स्पीड पोस्ट से तलाक भेज कर दूसरा निकाह कर लिया। अलका परवीन और आरिफ का निकाह 8 जून 2014 को हुआ था। अलका का आरोप है कि शादी के कुछ समय बाद से ही उसको मारापीटा जाने लगा। शादी के चौदह महीने बाद उसको दहेज की मांग के बाद मारपीट कर घर से निकाल दिया। बेटी के मायके पहुंचने पर परिजनों ने मामला सुलझाने के लिए काफी प्रयास किए लेकिन पति उसको घर में रखने को तैयार नहीं था। पीड़िता के मुताबिक पति का दिल्ली में एक युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा था। तीन महीने पहले डाक से मिले एक पत्र में तलाक की बात सुनकर अलका अवाक रह गई। पीड़िता मामले को थाने से सीओ तक पहुंची लेकिन कोई उसका न्याय नहीं दिला सका। पति मासूका के साथ के शादी रचा कर दिल्ली में रह रहा है। अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को खत लिखकर उसने इंसाफ की गुहार लगाई है।

केस - 3

मारपीट के बाद पत्नी से बोला तलाक, पति गिरफ्तार

अमरोहा । मोहल्ला लाल बाग नई बस्ती की नाजमीन को पति मारपीट के बाद तलाक दे दिया, परेशान नाजमीन ने पुलिस से शिकायत करने के साथ ही भाजपा विधायक महेंद्र सिंह खड़कवंशी से भी गुहार लगाई। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर शांतिभंग में निरुद्ध कर दिया। मोहल्ला निवासी नाजमीन की शादी घर से चंद कदमों की दूरी पर स्थित घर निवासी जीशान से गत वर्ष 31 जुलाई को हुई थी। जीशान जींस सिलाई का कार्य करता है। आरोप है कि पति दहेज के लिए बार-बार परेशान कर रहा था। वह मारपीट भी करता था। 20 दिन पूर्व नाजमीन अपने मायके चली गई। आरोप है कि शुक्रवार रात करीब 9 बजे जीशान नाजमीन के मायके पहुंच गया। वहां उसकी पिटाई कर दी। बाद में तीन बार तलाक बोल दिया। नाजमीन ने कोतवाली में जाकर शिकायत की। पुलिस ने जीशान को गिरफ्तार कर लिया।

तीन तलाक बोलने पर हो जुर्माना-जेल :सूफी काउंसिल

बरेली। ऑल इंडिया सूफी कौंसिल की तरफ से अनोखा प्रस्ताव मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा गया है। काउंसिल ने राय दी है कि तीन तलाक देने वाले पर 50 हजार रुपये का जुर्माना, छह माह की सजा और उसकी संपत्ति पीड़िता महिला व बच्चों के नाम की जानी चाहिए।ऑल इंडिया सूफी कौंसिल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूफी रईस मियां ने मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम के माध्यम से भेजा है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द तीन तलाक पर अपना फैसला सुनाए। फोन, मैसेज, इंटरनेट आदि से तलाक देने वाले पर 50 हजार का जुर्माना लगे और उसको छह माह की सजा दी जाए। साथ ही, उसकी संपत्ति जब्त कर पीड़ित महिला, बच्चों के नाम की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें