फोटो गैलरी

Hindi Newsआंवला से दूर होते हैं दाग, धब्बे और मुंहासे

आंवला से दूर होते हैं दाग, धब्बे और मुंहासे

आंवला अपने पोषण संबंधी गुण के कारण सदियों से प्रसिद्ध है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट व प्रतिरोधक क्षमता होती है। आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद के मुताबिक किसी भी प्रकार के त्वचा के रोग के लिए आं

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Apr 2017 06:53 PM

आंवला अपने पोषण संबंधी गुण के कारण सदियों से प्रसिद्ध है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट व प्रतिरोधक क्षमता होती है। आयुर्वेद के चिकित्सक डॉ. पीसी प्रसाद के मुताबिक किसी भी प्रकार के त्वचा के रोग के लिए आंवला उत्तम उपचार है। आंवला में विटामिन सी, आयरन, और भी विटामिंस होते हैं, जो कि शरीर व बालों के लिए बहुत ही लाभकारी है।

विटामिन सी के स्रोत आंवला में विटामिन सी होता है, जो संतरे से 20 गुना अधिक होता है। आंवला आपके शरीर की गर्मी को कम करता है और शरीर में तापमान सामान्य बनाए रखता है और आपकी त्वचा को भी चमकीला बनता है।

रक्त शोधन में सहायक: रोजाना आंवला रस में शहद मिलाकर पीने से अस्थमा और श्वास नली का प्रदाह जैसी बीमारियों से आराम मिलता है। आंवला खून को भी साफ करता है आप आंवला भी खा सकते हैं या इसका पाउडर भी खा सकते हैं। अगर आपको गैस की समस्या है तो शहद की जगह घी का उपयोग करें।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए पढ़ें

आंवला से दूर होते हैं दाग, धब्बे और मुंहासे1 / 2

आंवला से दूर होते हैं दाग, धब्बे और मुंहासे

शारीरिक तापमान को बनाए रखना: गर्मियों के दिनों मे आंवला का रस बहुत ही फयदेमंद होता है ये आपके शरीर की गर्मी को बाहर निकालता है और पराबैगिनी किरण से भी बचाता है। यही नहीं आयुर्वेद मे कहा गया है की अगर रोजाना आंवला का सेवन किया जाए तो इंसान की उम्र बढ़ जाएगी। इसमें 80% पानी, मिनरल्स, विटामिन, फाइबेर, प्रोटीन समाहित होते है जो की शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी है।

चेहरे पर लाए चमक, मिटाए दाग: अगर रोजाना आंवला का रस शहद के साथ पिया जाए तो आपकी चेहरे की चमक बढ़ जाएगी और किसी प्रकार के दाग भी नहीं होंगे। आंवला त्वचा में मुहासों के कारण हुए दाग धब्बो को दूर करने मे आपकी मदद करेगा। अगर आप आंवले से बने पेस्ट को रोजाना 15 से 20 मिनिट तक लगाएंगे तो आपकी त्वचा के सारे रोग दूर हो जाएंगे।

आंवला के रस को सिर की त्वचा पर लगाने से ये आपके बालों की जड़ों को ऊर्जा और मजबूती प्रदान करेगा। आंवला के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों को चमक मिलेगी और बाल मजबूत भी होंगे।

पढ़े : सत्‍तू है गर्मी का हेल्‍थ टॉनिक, जोड़ों के दर्द में भी मिलती है राहत

आंवला से दूर होते हैं दाग, धब्बे और मुंहासे2 / 2

आंवला से दूर होते हैं दाग, धब्बे और मुंहासे