फोटो गैलरी

Hindi Newsरोजाना खाएं किशमिश: त्वचा की झुर्रियों होंगी गायब, मिलेगी लंबी उम्र

रोजाना खाएं किशमिश: त्वचा की झुर्रियों होंगी गायब, मिलेगी लंबी उम्र

ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश को रोजाना खाने से आपकी सेहत को अद्भुत फायदे होते हैं। आपको बता दें की अंगूर को सुखाकर किशमिश को तैयार किया जाता है। इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते है। इसमें अधिक...

रोजाना खाएं किशमिश: त्वचा की झुर्रियों होंगी गायब, मिलेगी लंबी उम्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Dec 2016 07:44 AM
ऐप पर पढ़ें

ड्राई फ्रूट्स में शामिल किशमिश को रोजाना खाने से आपकी सेहत को अद्भुत फायदे होते हैं। आपको बता दें की अंगूर को सुखाकर किशमिश को तैयार किया जाता है। इसमें अंगूर के सभी गुण मौजूद होते है। इसमें अधिक मात्रा में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें दूध में मौजूद हर तत्व पाया जाता है। जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। किशमिश का सेवन रोजाना खाली पेट करने से अनेको लाभ है। 

बीमारियों से मिले निजात 
आपको शायद ये बात न बात नहीं पता हो कि इसे पानी के साथ खाने से अचूक लाभ होते है। वहीँ किशमिश के पानी को पीने से कई बीमारियों से आपको निजात मिलता है।

किशमिश के पानी के है अनेकों फाएदे 
किशमिश के पानी को बनाने के लिए एक पैन में थोड़ा पानी लेकर इसमें थोड़ी किशमिश डालकर कम से कम 20 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे पानी को एक गिलास में रात भर के लिए रख दें। और इसे सुबह पी लें। इसके फायदे आपको हैरान कर देगे। जानिए इसे पीने के फायदों के बारें में।

त्वचा को रखे स्वास्थ 
किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ जाती है, लेकिन इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियो को भी हटा हेती है। इसके लिए इसके पानी को रोज सुबह पीएं। जिससे आप हमेशा जवां रहें। रोजाना इसके सेवन करने से आपको पाचन, मेटाल्जिम आदि के स्तर को कम रखेगा। जिससे आप हमेशा फिट रहेगे।

कोलेस्ट्राल को करें कण्ट्रोल 
अगर आपको कब्ज, एसिडिटी और थकान की समस्या है तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से जल्द आपको फायदा नजर आएगा। किशमिश के पानी को रोज पीने से कोलेस्ट्राल के लेवल को ठीक रखता है। जो कि अधिकतर लोगों को अनियमित रूप से खाना खाने के कारण हो जाता है। इसीलिए इसका सेवन करें। साथ ही ये शरीर के ट्राईग्लिसेराइड्स के स्तर को कम करने में मदद भी करता है।

लीवर संबंधित बिमारियों को रखे दूर 
अगर आपको बुखार आ रहा है तो इसका सेवन करें। इसमें मौजूद फिनॉलिक पायथोन्‍यूट्रियंट जो कि जर्मीसाइडल, एंटी बॉयटिक और एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍वों से बुखार छूमंतर हो जाता है। इसका लगातार 4 दिन किशमिश के पानी का सेवन करने से किडनी के फंक्शंस बेहतर होते है। इससे शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलाने में मदद मिलती है। जिससे किडनी डिजीज का खतरा टलता है। लीवर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे लिवर संबंधी समस्या होने का खतरा टल सकता है।

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें