फोटो गैलरी

Hindi Newsमाइग्रेन के मरीजों को राहत पहुंचाएगी मिर्गी की दवा

माइग्रेन के मरीजों को राहत पहुंचाएगी मिर्गी की दवा

माइग्रेन का दर्द झेलने वाले सैकड़ों लोगों को यह खबर राहत पहुंचाने वाली हो सकती है। विशेषज्ञों ने एक शोध नतीजों के आधार पर उम्मीद जताई है कि मिर्गी के उपचार के लिए दी जाने वाली दवा माइग्रेन के मरीजों...

माइग्रेन के मरीजों को राहत पहुंचाएगी मिर्गी की दवा
एजेंसीMon, 27 Feb 2017 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

माइग्रेन का दर्द झेलने वाले सैकड़ों लोगों को यह खबर राहत पहुंचाने वाली हो सकती है। विशेषज्ञों ने एक शोध नतीजों के आधार पर उम्मीद जताई है कि मिर्गी के उपचार के लिए दी जाने वाली दवा माइग्रेन के मरीजों को राहत पहुंचा सकती है।

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया के शोधकर्ताओं ने चूहों पर किए अध्ययन के आधार पर यह दावा किया है। शोध में कहा गया है कि लिरिका नाम की दवा मस्तिष्क में लहरें उठने जैसी स्थिति पैदा होने से रोकती हैं, जो माइग्रेन के लिए जिम्मेदार होती है। मगर इससे पहले कभी इस पर परीक्षण नहीं किया था। चूहों पर हुए अध्ययन में यह भी कहा गया है कि यह दवा शरीर में कैल्शियम के स्तर को भी प्रभावित करती है। कैल्शियम का स्तर कम होने से माइग्रेन होने की आशंका बढ़ जाती है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि माइग्रेन पीड़ित को चमकती रोशनी, झिलमिलाती लकीरें और काले धब्बे नजर आने लगते हैं। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं में तरंगीय हरकतों के कारण होता है, जिसे कोर्टिसोल स्प्रेडिंग डिप्रेशन (एसडी) कहा जाता है। इनके मुताबिक मिर्गी के उपचार में इसी तरह के लक्षणों के लिए लिरिका दवा दी जाती है। माइग्रेन का अटैक एक से अधिक दिन तक रह सकता है और इसका असर दो दिनों तक महसूस किया जाता है। 

प्रमुख शोधकर्ता डॉक्टर स्टुअर्ट केन के मुताबिक माइग्रेन एक तरह का मस्तिष्क का विकार है, जिसमें तेज सिर दर्द होने के साथ ही मिचली और उल्टी की शिकायत होती है। लिरिका को एनएचएस और अमेरिकी खाद्य एवं दवा नियमक ने इस तरह के अन्य विकारों के उपचार के लिए पंजीकृत किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें