फोटो गैलरी

Hindi Newsहवा, जल, वायु व आकाश को स्वच्छ बनाने के लिए आएं आगे

हवा, जल, वायु व आकाश को स्वच्छ बनाने के लिए आएं आगे

विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर शनिवार को आमगोला रोड स्थित सुख शांति भवन में परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें विषय प्रवेश कराते हुए एचएल गुप्ता ने कहा कि हर साल 22 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। इस...

हवा, जल, वायु व आकाश को स्वच्छ बनाने के लिए आएं आगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Apr 2017 09:36 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर शनिवार को आमगोला रोड स्थित सुख शांति भवन में परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें विषय प्रवेश कराते हुए एचएल गुप्ता ने कहा कि हर साल 22 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम पर्यावरण और जलवायु साक्षरता है। पृथ्वी की रक्षा के लिए हम सबको अपना दायित्व निभाना होगा। पर्यावरणविद सुरेश गुप्ता ने कहा कि पृथ्वी की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। अगर हम इसके बचाव के बारे में नहीं सोंचेंगे तो आने वाली पीढ़ी सुखद सांस नहीं ले पाएगी। उन्होंने पौधा लगाने, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, सौर ऊर्जा का प्रयोग करने की बात कही।

पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूकता जरूरी:

बीके भाष्कर भाई ने कहा कि पृथ्वी की सुरक्षा के लिए हमें प्रतिदिन प्रकृति को सकारात्मक संकल्पों की ऊर्जा प्रदान करना होगा। सीनियर सिटीजन्स कौंसिल के महासचिव त्रिलोकी प्रसाद वर्मा ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर पौधे लगाने होंगे। इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। बीके पद्मा बहन ने कहा कि प्रकृति का संतुलन सिर्फ एक जीव, मनुष्य ने ही बिगाड़ा है। हवा, जल, वायु व आकाश को स्वच्छ बनाने के लिए मनुष्य को आगे आना होगा। धन्यवाद ज्ञापन डॉ. फणीश चंद्र ने किया। मौके पर बीके रश्मि मेहता, बीके महेश भाई, विमल प्रसाद, बीके अनिता, विजय, अन्नु बहन आदि मौजूद थे।

स्कूल व सड़क किनारे लगाये पौधे:

वन स्टेप टूवार्डस फाउंडेशन की ओर से विश्व पृथ्वी दिवस पर एक स्कूल व सड़क किनारे पौधे लगाये गये। लोगों को पर्यावरण की रक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। मौके पर मृत्युंजय रॉय, गोपाल कुमार, कुमार नीरज, स्वपनिल, मासूम आलम, शुभम आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें