फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वस्थ होकर संसद लौटीं सुषमा, भारतीयों पर हुए हमलों का दिया ये जवाब

स्वस्थ होकर संसद लौटीं सुषमा, भारतीयों पर हुए हमलों का दिया ये जवाब

...

एजेंसीWed, 15 Mar 2017 02:39 PM

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पिछले दिनों स्वास्थ्यलाभ करने के बाद आज पहली बार लोकसभा में पहुंची जहां पूरे सदन ने उनका स्वागत और अभिनंदन किया। सुषमा ने अपने स्वस्थ होने के लिए सभी सदस्यों की शुभकामानाओं और भगवान कृष्ण की कृपा का आभार व्यक्त किया। स्वास्थ्यलाभ के बाद पहली बार लोकसभा पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों पर हमलों की घटनाओं पर सदन में बयान दिया। उन्होंने कहा, विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता।

वहीं गोवा और मणिपुर में सरकार बनाने का मौका नहीं मिलने को लेकर कांग्रेस सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक आज दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

UP-UK चुनाव में जीत के बाद PM मोदी पहुंचे संसद तो कुछ ऐसे हुआ स्वागत

सुषमा ने भारतीय मूल के लोगों पर हमले की घटना पर चुप्पी के आरोपों को खारिज किया

अमेरिका में बसे भारतीय मूल के लोगों पर हमलों की हालिया घटनाओं के संदर्भ में चुप्पी साधने के आरोपों को पूरी तरह खारिज करते हुए केंद्र सरकार ने कहा कि विदेशों में बसे भारतवंशियों की सुरक्षा तथा सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में इस मामले में बयान दिया। गत नौ मार्च को शून्यकाल में सदन के कई सदस्यों ने इस विषय को उठाते हुए सरकार से बयान की मांग की थी। सुषमा ने गत 22 फरवरी को अमेरिका के कन्सास में 32 वर्षीय भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोतला की अमेरिकी नागरिक द्वारा गोली मारकर हत्या, दो मार्च को भारतीय मूल के हर्निश पटेल पर हमले और चार मार्च को भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक दीप राय पर हमले की घटनाओं का जिक्र करते हुए कहा, मैं इस सदन और सदस्यों को आश्वस्त करना चाहूंगी कि विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा तथा सुरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

विदेश मंत्री ने कहा कि हमले में शिकार लोगों के परिजनों ने भी सरकार पर कोई आरोप नहीं लगाया। जबकि कांग्रेस ने सरकार पर चुप्पी साधने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, सरकार ने कभी चुप्पी नहीं साधी और ना कभी साधेगी। उन्होंने कहा कि हम अमेरिकी सरकार के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं। किसी भी आपाताकलीन मुद्दे के समाधान के लिए हमारे दूतावास तथा वाणिज्य महादूतावास स्थानीय भारतीय समुदायों के साथ संपर्क में हैं। हम विदेशों में रहने वाले भारतीयों के जीवन को प्रभावित करने वाली किसी भी गतिविधि के प्रति सतर्क रहेंगे और उनके हितों की रक्षा के लिए हरसंभव कार्य करेंगे।

विदेश मंत्री ने बताया कि उक्त तीनों ही मामलों में सरकार ने अपने राजदूतावासों तथा महावाणिज्य दूतावासों के माध्यम से प्रभावित लोगों तथा उनके परिजनों को हर समय सहायता देने के लिए उनसे तत्काल संपर्क किया।

मणिपुर में पहली बार बनी BJP की सरकार, बीरेन सिंह बने CM
अगली स्लाइड में पढ़ें, आखिर सुषमा संसद से क्यों रही इतने दिन दूर

स्वस्थ होकर संसद लौटीं सुषमा, भारतीयों पर हुए हमलों का दिया ये जवाब1 / 2

स्वस्थ होकर संसद लौटीं सुषमा, भारतीयों पर हुए हमलों का दिया ये जवाब

सुषमा ने बीते दिनों कराया था लीवर ट्रांसप्लांट 

सुषमा स्वराज की पिछले साल दिसंबर में दिल्ली स्थित एम्स में लीवर ट्रांसप्लांट कराया था और उसके बाद से वह स्वास्थ्यलाभ कर रही थीं। स्वास्थ्य लाभ करने के बाद वह आज पहली बार सदन में पहुंचीं।

सुषमा का सदन में ऐसे हुआ स्वागत 

सुबह 12 बजे प्रश्नकाल समाप्त होने के कुछ ही क्षण बाद जब सुषमा ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती के साथ सदन में प्रवेश किया तो कई सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका स्वागत किया। उस समय आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखे जा रहे थे।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि सुषमा जी आज सदन में आई हैं, हम सभी उनका स्वागत, अभिनंदन करते हैं।  सदन में सत्तापक्ष समेत सभी दलों के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर विदेश मंत्री का स्वागत किया।

इसी बीच कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सुषमा के पास जाकर उनका हालचाल पूछा। सिंधिया को कुछ सैकंड तक सुषमा के पास बैठकर उनसे बातचीत करते हुए देखा गया। केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने भी सुषमा के पास जाकर उनका हालचाल पूछा। सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजुर्न खड़गे ने सुषमा के सदन में आने पर उनका स्वागत करते हुए कहा कि हम यह कामना करते हैं कि विदेश मंत्री दीघार्यु हों और मजबूती से देश की सेवा करती रहें।

पढ़ें सदन में सुषमा ने क्या कहा
सुषमा ने सभी सदस्यों का आभार जताते हुए कहा, आपकी शुभकामनाओं और मेरे कृष्ण की कृपा का परिणाम है कि मैं इतनी अस्वस्थता के बाद सदन में आई हूं। इसके बाद उन्होंने अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों पर हमलों की घटनाओं पर बयान भी दिया।

केजरीवाल ने EVM पर उठाए सवाल, कहा-आप के वोट BJP-अकाली को ट्रांसफर हुए

स्वस्थ होकर संसद लौटीं सुषमा, भारतीयों पर हुए हमलों का दिया ये जवाब2 / 2

स्वस्थ होकर संसद लौटीं सुषमा, भारतीयों पर हुए हमलों का दिया ये जवाब