फोटो गैलरी

Hindi Newsजवाब: भारतीय हैकर्स का पलटवार, 500 पाक वेबसाइट हैक

जवाब: भारतीय हैकर्स का पलटवार, 500 पाक वेबसाइट हैक

पाकिस्तानी हैकर्स ने मंगलवार को भारत के कुछ शीर्ष शिक्षण संस्थानों की वेबसाइटों को हैक कर लिया। हालांकि, कुछ घंटे बाद ही भारतीय हैकर्स ग्रुप ने भी पलटवार करते हुए पाकिस्तान की करीब 500 वेबसाइटों को...

जवाब: भारतीय हैकर्स का पलटवार, 500 पाक वेबसाइट हैक
एजेंसीWed, 26 Apr 2017 01:17 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी हैकर्स ने मंगलवार को भारत के कुछ शीर्ष शिक्षण संस्थानों की वेबसाइटों को हैक कर लिया। हालांकि, कुछ घंटे बाद ही भारतीय हैकर्स ग्रुप ने भी पलटवार करते हुए पाकिस्तान की करीब 500 वेबसाइटों को हैक कर लिया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय हैकर्स ने ‘रैंजमवेयर’ के जरिये पाकिस्तान की जिन 500 वेबसाइटों को हैक किया, उनमें पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) की वेबसाइट भी शामिल है। 

रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है भारत के कथित हैकर्स ग्रुप ने उन वेबसाइटों को भी हैक कर लिया, जो एचटीटीपीएस से सुरक्षित हैं। हैक की गईं वेबसाइटों में ज्यादातर पाकिस्तान सरकार के अधीन आती हैं। इसके अलावा, वहां के शिक्षण संस्थानों, व्यापारिक संस्थाओं की वेबसाइट और ग्रामीण विकास से जुड़ी संस्थाओं की वेबसाइट भी हैक की गई हैं। 

नापाक करतूत: डीयू-IIT समेत 10 शिक्षण संस्थानों पर पाक का साइबर हमला

इस हैंकिंग को टीम इंडियन ब्लैक हैट नाम के एक ग्रुप ने अंजाम दिया है। हैक की गईं पाकिस्तानी वेबसाइटों के होम पेज (पहले पन्ने) पर टीम केरला साइबर वॉरियर्स लिखा हुआ है। हालांकि, सूत्रों ने बताया कि यह सिर्फ एक ग्रुप का काम नहीं है, बल्कि इसे कई ग्रुप ने मिलकर किया है। आने वाले समय में पाकिस्तान की कई और प्रमुख वेबसाइटों को भी हैक करने का दावा किया जा रहा है। 

हैकर से छुड़ाने के लिए भुगतान करना होगा 
सूत्रों के अनुसार, इस हैकिंग में ‘रैंजमवेयर’ का इस्तेमाल किया गया है। यानी जिस संस्था की वेबसाइट हैक की गई है, उसे हैकर से वेबसाइट को मुक्त कराने के लिए पैसे देने होंगे। वेबसाइट पर हैकर्स के फेसबुक पेज की जानकारी दी गई हैं, जिनके जरिये वे लेनदेन की बात करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें