फोटो गैलरी

Hindi Newsसुकमा हमला: 6 साल के बेटे ने शहीद पिता को दी मुखाग्नि, रोया परिवार

सुकमा हमला: 6 साल के बेटे ने शहीद पिता को दी मुखाग्नि, रोया परिवार

नक्सली हमले में छत्तीसगढ़ के सुकमा में शहीद हुए शेखपुरा के लाल सीआरपीएफ जवान रंजीत कुमार को छह साल का मासूम सतीष ने अपने शहीद पिता को मुखाग्नि दी तो पूरा गांव रो पड़ा। इससे पहले तिरंगा में लिपटा शव...

सुकमा हमला: 6 साल के बेटे ने शहीद पिता को दी मुखाग्नि, रोया परिवार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 10:24 AM
ऐप पर पढ़ें

नक्सली हमले में छत्तीसगढ़ के सुकमा में शहीद हुए शेखपुरा के लाल सीआरपीएफ जवान रंजीत कुमार को छह साल का मासूम सतीष ने अपने शहीद पिता को मुखाग्नि दी तो पूरा गांव रो पड़ा। इससे पहले तिरंगा में लिपटा शव मंगलवार देर रात उनके पैतृक गांव फूलचोढ़ पहुंचा।

शव पहुंचते ही परिवार के लोग लिपटकर रोने लगे। पत्नी सुनीता देवी, मां मानो देवी और पिता इन्द्रदेव यादव रोते-रोते कई बार बेहोश हो गए। शहीद के दोनों मासूम पुत्रों को रोते देख सबकी आंखें छलछला गईं। आंसुओं के सैलाब के बीच बुधवार को गांव में ही दाह संस्कार किया गया। 

अंतिम यात्रा में दस हजार लोग शामिल हुए 

सुकमा में हुए नक्सली हमला में शहीद सीआरपीएफ जवान चेनारी के लाल कृष्ण कुमार पांडेय का बुधवार को दुर्गावती नदी के किनारे अंतिम संस्कार किया गया। उनकी अंतिम यात्रा में दस हजार के करीब लोग शामिल हुए। पार्थिव शरीर को सीआरपीएफ के जवानों ने दुर्गावती नदी पर 21 चक्र गोलियों से अंतिम सलामी दी। शहीद जवान के भतीजे प्रिंस कुमार ने मुखाग्नि दी। अंतिम संस्कार के मौके पर सांसद, विधायक, डीएम और एसपी सहित रोहतास और कैमूर के सैकड़ों जन प्रतिनिधि दुर्गावती नदी के तट पर मौजूद थे।  

परिजनों की मांग:नक्सलियों से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को मिले पूरी छूट

भारत माता की जयकारा के साथ निकाली शव यात्रा

जब तक सूरज-चांद रहेगा, अभय तेरा नाम रहेगा। भारत माता की जयकारा के साथ बुधवार की सुबह जंदाहा के लोमा गांव से शहीद अभय की शव यात्रा निकली। हजारों लोग नम आंखों के साथ इस शव यात्रा में शामिल हुए। शव यात्रा में शामिल हजारों बूढ़े-जवान गमगीन थे। उनका अंतिम संस्कार के लिए महनार के हसनपुर गंगा घाट पर किया गया। 

शहीद मनोज को श्रद्धांजलि

सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान मनोज कुमार का उसके पैतृक गांव निरगाजनी में बुधवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश के औद्योगिक विकास और जिले के प्रभारी मंत्री सतीश महाना व गन्ना विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेश राणा अंतिम संस्कार में शामिल हुए और हजारों लोगों के साथ शहीद मनोज कुमार को नम आंखों से दी अंतिम विदाई। 

शहीद के नाम पर डिग्री कॉलेज

एटा के शहीद किशनपाल की पत्नी ने सरोज ने कहा कि हमारे पास कोई संतान नहीं है, अगर हो सके तो उनके नाम से एक डिग्री कॉलेज बना दिया जाए।  मौके पर मौजूद जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि इसके लिए प्रयास किया जाएगा। मंत्री एसपी सिंह बघेल ने घोषणा की कि एटा-अलीगंज रोड से जो सड़क गांव के लिए आ रही है उस सड़क का नाम शहीद किशनपाल सिंह के नाम पर रखा जाएगा। 

शहीदों के परिजनों को दो-दो लाख  देगा पतंजलि 

पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण ने सुकमा में शहीद हुए 26 जवान को श्रद्धांजलि देते हुए शहीद जवान के परिवारों को दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने उत्तराखंड में चीनी कंपनियों के निवेश पर आपत्ति जताई है। अंदेशा जताया है कि चीनी कंपनियों के आने से आंतरिक सुरक्षा को खतरा हो सकता है। सरकार को इस पर विचार करना चाहिए। 

शहीद परिवार को मप्र सरकार देगी 25 लाख

सुकमा जिले में नक्सली हमले में दो दिन पहले शहीद हुए मध्यप्रदेश के रीवा जिले के गंगतीराकलां गांव के सीआरपीएफ जवान नारायण सोनकर के परिवार को मध्यप्रदेश सरकार 25 लाख रुपये की सम्मान निधि एवं एक भूखंड या फ्लैट देगी।

नक्सली हमले के विरोध में बस्तर बंद रहा

छत्तीसगढ़ के सुकमा सीआरपीएफ जवानों पर हमले के खिलाफ बुधवार को बुलाया गया बंद पूरी तरह सफल रहा। सुकमा जिले में व्यापारियों ने स्वस्फूर्त अपना कारोबार बंद रखा। बस्तर के इतिहास में ऐसा पहला मौका है, जब बस्तरवासियों ने नक्सलियों के खिलाफ खुलकर अपनी आवाज बुलंद की। जवानों की हत्या के विरोध में बंद का व्यापक असर रहा। दुकानें सुबह से बंद रहीं। छोटी गुमटियां और चाय की दुकान तक नहीं खुलीं। बंद के कारण आम जनजीवन प्रभावित हुआ। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें