फोटो गैलरी

Hindi Newsतीन लाख शौचालय बनाने का एक्शन प्लान तैयार

तीन लाख शौचालय बनाने का एक्शन प्लान तैयार

पेजयल एवं स्वच्छता विभाग ने 600 पंचायतों में तीन लाख शौचालय निर्माण का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इस पर जल्द ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। पेयजल मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने बताया कि इसका निर्माण...

तीन लाख शौचालय बनाने का एक्शन प्लान तैयार
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Apr 2015 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

पेजयल एवं स्वच्छता विभाग ने 600 पंचायतों में तीन लाख शौचालय निर्माण का एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। इस पर जल्द ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। पेयजल मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने बताया कि इसका निर्माण कार्य 2016 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस साल के अंत तक डेढ़ लाख शौचालय निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

91 पंचायतों को खुले शौच से मुक्त करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में
91 पंचायतों को खुले शौच से मुक्त करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके तहत 63187 घरों में शौचालय का निर्माण कर दिया गया है।सात जिलों के सात प्रखंड खुले शौच से मुक्त हो चुके हैं। इसमें गोला, बाघमारा, जमुआ, राजधनवार, गुमला, सारठ और देवीपुर प्रखंड शामिल हैं। इन सभी प्रखंडों में 7329 घरों में शौचालय का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। साहेबगंज में नमामी गंगे अभियान के तहत 77 गांवों खुले शौच से मुक्त किया जाएगा। इस पर अगले वित्तीय वर्ष से काम शुरू होगा। प्रखंड मुख्यालयों में खुले शौच से मुक्त करने का अभियान चलाया जाएगा।

600 लघु जलापूर्ति योजना होगी जल्द शुरू
राज्य में 600 लघु जलापूर्ति योजना जल्द ही शुरू की जाएगी। इस भी का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। ग्रामीण परिवारों तक पाइप जलापूर्ति योजना पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस वित्तीय वर्ष में 30 फीसदी तक लक्ष्य की प्राप्ति की जाएगी। फुसरो शहरी जलापूर्ति योजना को मंजूरी दे दी गई है। इस पर 56 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सरायकेला शहरी जलापूर्ति योजना में 20 करोड़ और रांची में पेयजलापूर्ति योजना के लिए आठ करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है।  मेदिनीनगर शहरी जलापूर्ति योजना के लिए 65 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है।

कई सिंचाई योजनाओं पर भी निर्णय
- कोनार सिंचाई परियोजना को 2017 तक पूरा करने का लक्ष्य
- 394 लिफ्ट एरिगेशन की सर्वे रिपोर्ट हो रही है तैयार
- तिलैया, डोमनी, बुढ़ई और राढू जलाशय योजना जल्द होगी शुरू
- अधूरी पड़ी 27 सिंचाई योजनाओं को शुरू करने का निर्णय
- सिंचाई क्षमता 30 से 50 फीसदी करने का निर्णय
- घाघरा और मयूराक्षी योजना को दी गई प्रशासनिक मंजूरी
- सोनुवा जलाशय योजना की धीमी गति का जांच कराने का निर्णय

- शौचालय निर्माण की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जाएगा। 600 लघु जलापूर्ति योजना जल्द ही जनता को सौंप दी जाएगी। सिंचाई क्षमता 30 से बढ़ा कर 50 फीसदी किया जाएगा।
चंद्रप्रकाश चौधरी, मंत्री, पेजयजल एवं स्वच्छता विभाग

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें