फोटो गैलरी

Hindi Newsकम कैफीन वाली इस चाय की चुस्की ले सकेंगे ब्लड प्रेशर के मरीज

कम कैफीन वाली इस चाय की चुस्की ले सकेंगे ब्लड प्रेशर के मरीज

भारतीय जैव संपदा प्रौद्यौगिकी संस्थान (आईएचबीटी) रक्तचाप रोगियों के लिए एक ऐसी चाय विकसित की है जिसमें कैफीन की मात्रा बेहद कम होगी। चाय में कैफीन होने के कारण रक्तचात के रोगियों को चाय के सेवन से...

कम कैफीन वाली इस चाय की चुस्की ले सकेंगे ब्लड प्रेशर के मरीज
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 11 Sep 2015 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जैव संपदा प्रौद्यौगिकी संस्थान (आईएचबीटी) रक्तचाप रोगियों के लिए एक ऐसी चाय विकसित की है जिसमें कैफीन की मात्रा बेहद कम होगी। चाय में कैफीन होने के कारण रक्तचात के रोगियों को चाय के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। खासकर सुबह की चाय की मनाही होती है क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन ब्लड प्रेशर को ‘किक’ देता है।

पालमपुर (हिप्र) में स्थित आईएचबीटी विज्ञान एवं प्रौद्यौगिकी मंत्रालय की संस्था है जो हिमालयी वनस्पतियों के अलावा हिमालय में पाई जाने वाली चाय पर भी शोध कर रही है। कांगड़ा चाय पर शोध के दौरान संस्थान के वैज्ञानिकों ने उसमें कई बदलाव किए हैं। चाय की नई किस्में तैयार की हैं जो कैफीन कम पैदा करती हैं।

आईएचबीटी के निदेशक डा. संजय कुमार ने हिन्दुस्तान को बताया कि उनकी टीम ने कांगड़ा चाय में कैफीन की मात्रा 4.5 फीसदी से घटाकर 1.8 फीसदी तक लाने में सफलता प्राप्त की है। कैफीन चाय में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है तथा 1.8 फीसदी मात्रा खतरे की सीमा से बाहर होती है। हालांकि इसे और कम करने पर शोध जारी है। चाय में मौजूद कैफीन फुर्ती जगाने और इसकी लत लगाने का कार्य करती है। इसलिए उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए यह खराब मानी जाती है। इसलिए कैफीन जितनी कम होगी, वह स्वास्थ्य के लिए उतनी ही सुरक्षित होगी। देश में छह करोड़ से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप के शिकार हैं, उनके लिए यह चाय उपयोगी साबित हो सकती है।

रोगियों के साथ स्वस्थ व्यक्तियों के लिए भी यह चाय लाभदायक होगी। क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कम होने से उन्हें आसानी से चाय पीने की लत नहीं पड़ेगी। कैफीन किक देने के अलावा एक व्यसनी तत्व भी है जो किसी पेय की लत लगा देता है। वैज्ञानिकों का दावा है कि इस तकनीक से सभी किस्म की चाय की कैफीन की मात्रा कम की जा सकती है। इस तकनीक को एक निजी कंपनी के सौंपा जा रहा है जो जल्द ही कम कैफीन वाल चाय बाजार में लाएगी।

टी कोला भी जल्द बाजार में आएगी-आईएचबीटी द्वारा विकसित टी कोला भी जल्द बाजार में आने जा रही है। टी कोला चाय से निर्मित एक ऐसा पेय है जिसे फ्रीज में ठंडा करके शीतल पेय की तरह पी सकते हैं। इसमें चाय और शीतल पेय दोनों का स्वाद मिलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें