फोटो गैलरी

Hindi Newsजब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया

रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देकर गोवा के सीएम बने बीेजेपी नेता मनोहर पर्रिकर पिछले दो सालों में अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहे हैं। गोवा की राजनीति में साफ-सुथरी छवि रखने वाले पर्

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Mar 2017 06:08 PM

रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देकर गोवा के सीएम बने बीेजेपी नेता मनोहर पर्रिकर पिछले दो सालों में अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहे हैं। गोवा की राजनीति में साफ-सुथरी छवि रखने वाले पर्रिकर ने नवंबर 2014 में मोदी कैबिनेट में रक्षा मंत्रालय का प्रभार संभालने के बाद कई ऐसे बयान दिए जिससे पूरी देश-दुनिया तक चौंक गई थी।

भारतीय सैन्य प्रतिष्ठान पठानकोट और उरी में आतंकी हमले के बाद एक बार पर्रिकर ने यहां तक कह दिया कि भारत पहले परमाणु हमले के इस्तेमाल से नहीं हिचकेगा। आपको बता दें कि परमाणु हमले को लेकर भारत की नीति स्पष्ट है कि भारत कभी भी पहले परमाणु हमला नहीं करेगा। आइए जानते हैं पर्रिकर द्वारा दिए गए विवादित बयानों के बारे में...

1. परमाणु हमले को लेकर दिया था विवादित बयान

मनोहर पर्रिकर ने पिछले साल नवंबर को इस बात के संकेत दिए थे कि जरूरत पड़ने पर भारत पहले परमाणु हथियारों का इस्‍तेमाल कर सकता है तो इसके तुरंत बाद रक्षा मंत्रालय ने उनकी बात से किनारा कर लिया था। जबकि मंत्रालय ने कहा था कि पर्रिकर ने जो कहा वह उनका निजी विचार है और यह मंत्रालय का आधिकारिक रुख नहीं है। 

परमाणु रणनीति के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में पर्रिकर ने कहा था कि अगर पहले से तैयार रणनीति का पालन किया जाए या आप परमाणु मुद्दे पर किसी रुख पर कायम रहते हैं तो मुझे लगता है कि आप परमाणु हथियारों के मामले में अपनी शक्ति को खो रहे हैं। लोग कहते हैं कि भारत, पहले परमाणु हथियार का इस्‍तेमाल नहीं करने के विचार को मानता है। मुझे इस विचार से खुद को क्‍यों बांधे रखना चाहिए। इसके बदले मुझे यह कहना चाहिए कि हमारा देश एक जिम्‍मेदार परमाणु ताकत है और मैं गैरजिम्‍मेदाराना तरीके से इसका इस्‍तेमाल नहीं करूंगा। ऐसा मेरा मानना है।'

पर्रिकर आज शाम लेंगे CM पद की शपथ, 16 मार्च को होगा फ्लोर टेस्ट

गोवा: कब-कब बनी त्रिशंकु सरकार, जानें पहली बार कब CM बने थे पर्रिकर

पर्रिकर ने यह भी कहा था कि कुछ लोग कह सकते हैं कि भारत की परमाणु नीति में बदलाव आ गया है, लेकिन किसी भी सरकार के दौरान इस नीति में बदलाव नहीं आया है। पड़ोसी देश से इस तरह की धमकियां मिलती थीं कि सुरक्षा का खतरा होने पर वह रणनीतिक तरीके से परमाणु हथियारों का इस्‍तेमाल कर सकता है लेकिन जिस दिन सर्जिकल स्‍ट्राइक हुआ उसके बाद से इस तरह की कोई धमकी नहीं आई है।'
 

 

अगली स्लाइड में पढ़ें मनोहर पर्रिकर द्वारा दिए गए अन्य विवादित बयानों के बारे में... 

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया1 / 4

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया

 

 

2. पूर्व प्रधानमंत्रियों पर लगाया था गंभीर आरोप

2015 के जनवरी माह में उन्होंने सीधे-सीधे देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों पर एक गंभीर आरोप लगा दिया। उनका कहना था कि देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों ने देश की सुरक्षा के साथ समझौता किया था। उनके मुताबिक, 'देश के महत्वपूर्ण सुरक्षा हितों का निर्माण करना पड़ता है, जिसमें 20 से 30 साल का समय लगता है। दुखद है कि कुछ पूर्व प्रधानमंत्रियों ने इन हितों के साथ समझौता किया।'

3. ऐसा बयान जिससे चौंक गया था अंतर्राष्ट्रीय जगत

मई 2015 में मनोहर पर्रिकर ने एक ऐसा बयान दिया जिसने एशिया सहित पूरे अंतर्राष्ट्रीय जगत को चौंका दिया। उन्होंने एक न्यूज़ चैनल के कार्यक्रम में कहा 'हमें आतंकियों को आतंकियों के सहारे से ही ख़त्म करना होगा। हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते? हमें ऐसा करना चाहिए।'

इस बयान ने पाकिस्तान को वह मौका दे दिया जिसकी उसे हमेशा से तलाश थी। पर्रिकर ने यह बयान ऐसे समय में दिया था जब पाक की ओर से आरोप लगाया जा रहा था कि भारत अपनी खुफिया एजेंसी रॉ के जरिये बलूचिस्तान में आतंक को बढ़ावा दे रहा है। पाकिस्तान ने भारतीय रक्षा मंत्री के इस बयान को अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के सामने सबूत के तौर पर पेश किया था।

कई रक्षा विशेषज्ञों का मानना था कि कूटनीतिक दृष्टि से इसका भारत की छवि पर बहुत बुरा असर पड़ा है। लेकिन रक्षा मंत्री की बेपहरवाही का आलम यह था कि इसके जवाब में हंसते हुए उन्होंने कहा कि उनके बयान से पाक को जोरदार मिर्ची लगी है।

4. विवादित बयान देने के बाद पलटे थे पर्रिकर

उपर्युक्त बयान के लगभग एक महीने बाद ही पर्रिकर ने जयपुर में एक सेमीनार के दौरान कहा कि भारत ने पिछले 40-50 साल में कोई युद्ध नहीं लड़ा है इसलिए देश में भारतीय सेना का महत्व कम हुआ है। हालांकि, यह बात कहते ही वे तुरंत समझ गए कि उन्होंने एक बहुत बड़ी गलती कर दी है इसलिए उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि इस बयान को युद्ध को बढ़ावा देने के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

अगली स्लाइड में पढ़ें मनोहर पर्रिकर द्वारा दिए गए अन्य विवादित बयानों के बारे में... 

 

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया2 / 4

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया

 

5. आमिर पर की थी विवादित टिप्पणी

इस पर मनोहर पर्रिकर ने अभिनेता आमिर खान का नाम लिए बिना उन पर एक टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि एक एक्टर का कहना है उनकी पत्नी भारत से बाहर जाना चाहती हैं। यह बेहद घमंड भरा और निराशाजनक बयान है।' पर्रिकर यहीं नहीं रुके उनका आगे कहना था, 'यदि कोई ऐसा बोलता है तो उसे सबक सिखाना चाहिए। जब एक्टर ने ऐसा किया तब वह एक आनलाइन ट्रेडिंग कंपनी का विज्ञापन कर रहा था। इसके बाद कंपनी ने अभिनेता से अपना विज्ञापन वापस ले लिया।'

आमिर ने नवंबर 2015 में एक कार्यक्रम के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा था, 'किरण और मैं अपनी पूरी जिंदगी भारत में रहे हैं। पहली बार उसने कहा कि क्या हमें भारत से बाहर जाना चाहिए? किरण का यह बयान मेरे लिए डरावना और बड़ा था। उसे अपने बच्चे का डर था। वह रोज जब अखबार खोलती है तो डरती है।' आमिर के इस बयान के बाद देश भर में काफी ज्यादा हंगामा हुआ था और ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने भी आमिर खान का ब्रांड एंबेसेडर कॉन्ट्रेक्ट रिन्यू नहीं किया था।

6. सर्जिकल स्ट्राइक पर दिया था विवादित बयान

मनोहर पर्रिकर ने सर्जिकल स्‍ट्राइक के फैसले का क्रेडिट आरएसएस के प्रशिक्षण को दिया था। गुजरात के अहमदाबाद में आरएसएस द्वारा 'अपनी सेना को जानिए' कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा था कि पीएम मोदी महात्‍मा गांधी के गांव के हैं जबकि वो खुद गोवा से और फिर सर्जिकल स्‍ट्राइक। यह समीकरण काफी अलग है, लेकिन शायद इस पर सामंजस्‍य का मुख्‍य आधार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शिक्षा थी। 

सर्जिकल स्ट्राइक पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के विवादित बयान देने के बाद कांग्रेस नेता ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा था कि मनोहर पर्रिकर रक्षा मंत्री होने के लायक नहीं हैं।

 

अगली स्लाइड में पढ़ें मनोहर पर्रिकर द्वारा दिए गए अन्य विवादित बयानों के बारे में... 

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया3 / 4

जब मनोहर पर्रिकर के इन 8 बयानों से चौंक गई थी देश-दुनिया

 

7. मीडिया को लेकर दिया था ऊट-पटांग बयान

गोवा की मीडिया ने मनोहर पर्रिकर के खिलाफ कुछ लेख लिखे थे, जिसे लेकर उन्होंने आलोचना करने वाले गोवा मीडिया के एक समूह पर तीखा निशाना साधा था। उन्होंने कहा था कि प्रचार पाने के लिए अनावश्यक बड़बड़ाते रहने वालों को उनकी सलाह है कि वे प्रचार पाने के लिए कपड़े उतारकर नंगे नाचें। 

पर्रिकर ने यह बात गोवा के भारतीय जनता पार्टी की एक सभा के दौरान कही थी। उन्होंने यह भी कहा था कि मुझे अब भी याद है, 1968 में वाटरगेट कांड पर निक्सन को सलाह देते हुए उन्होंने मराठी में लंबा चौड़ा संपादकीय लिख डाला था। आखिर मराठी में लिखा उनका लेख भला निक्सन तक कैसे पहुंचता? वह तो अमेरिका में थे।

8. गोवा के CM रहते हुए दिया था विवादित बयान

मनोहर पर्रिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री रहते हुए भारत को हिंदुओं का देश कहने और यहां के मुसलमानों को भी बाहरी हिंदू कहे जाने जैसा विवादित बयान दिया था। इसके अलावा उन्होंने अमेरिका जाकर गोवा के कैथोलिक ईसाईयों को हिंदू बता दिया था जिस पर कई विदेशी संस्थाओं और लोगों ने अपना विरोध दर्ज कराया था।