फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत ने यूएन में पाकिस्तान से कहा, POK से अवैध कब्जा छोड़े

भारत ने यूएन में पाकिस्तान से कहा, POK से अवैध कब्जा छोड़े

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान से कहा कि वह उसके प्रति जबरिया दुश्मनी से बाज आए और पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के अवैध नियंत्रण को छोड़ने का अपना कर्तव्य पूरा करे जो विश्व में आतंकवाद की आपूर्ति करने का...

भारत ने यूएन में पाकिस्तान से कहा, POK से अवैध कब्जा छोड़े
एजेंसीThu, 16 Mar 2017 01:27 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने बुधवार को पाकिस्तान से कहा कि वह उसके प्रति जबरिया दुश्मनी से बाज आए और पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के अवैध नियंत्रण को छोड़ने का अपना कर्तव्य पूरा करे जो विश्व में आतंकवाद की आपूर्ति करने का केन्द्र बन गया है। जिनिवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में जवाब देने के अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए भारतीय प्रतिनिधि ने कहा कि पाकिस्तान भारत के प्रति अपनी जबरिया दुश्मनी से बाज आये।

अधिकारी ने कहा कि हम पाकिस्तान से कहते हैं कि वह भारत के किसी भी हिस्से में हिंसा और आतंकवाद भड़काना तथा उसका समर्थन करना और हमारे आंतरिक मामलों में दखल देना बंद करे। राजनयिक ने कहा कि पाकिस्तानी शिष्टमंडल ने जम्मू-कश्मीर के जुड़े आतंरिक मुद्दों के बारे में गलत हवाला देकर एक बार फिर परिषद का दुरुपयोग करना चुना है।

11 साल की पाकिस्तानी लड़की ने पीएम मोदी को लिखा खत, की यह अपील

इस पर जोर देते हुए कि आतंकवाद मानवाधिकार का क्रूरतम उल्लंघन है और इसलिए निष्पक्ष और तकपूर्ण पर्यवेक्षक द्वारा इसे स्वीकार किया जाना चाहिए, भारतीय पक्ष ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की सीमा का एक हिस्सा पाकिस्तान के जबरन और अवैध नियंत्रण में है। राजनयिक ने कहा कि हम मांग करते हैं कि पाकिस्तान उसके कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) पर अवैध कब्जे को समाप्त करने का अपना कर्तव्य पूरा करे।

भारतीय पक्ष ने कहा कि यह दुभार्ग्यपूर्ण है कि हाल के दिनों में पीओके के लोग पाकिस्तानी कब्जे तथा उसकी भेदभावपूर्ण नीतियों के कारण पंथिक संघर्षों, आतंकवाद और कठोर आर्थिक स्थिति से पीड़ित हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत का जम्मू-कश्मीर राज्य बहुलतावादी और धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र का हिस्सा है, जहां स्वतंत्र न्यायपालिका, सक्रिय मीडिया और एक सक्रिय सिविल सोसायटी स्वतंत्रता सुनिश्चित करती है। इसके विपरीत, पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर का शासन कुछ लोगों के हाथों में सिमटा है और यह दुनिया में आतंकवाद फैलाने का केन्द्र बन गया है।

16 साल की सिंगर के खिलाफ 42 मौलवियों का फतवा, सामने आया पर्चा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें