फोटो गैलरी

Hindi Newsगोवा TIMELINE: एक नजर में पढ़ें अब तक की सियासी उठा-पटक

गोवा TIMELINE: एक नजर में पढ़ें अब तक की सियासी उठा-पटक

11 मार्च को आए नतीजों के बाद से गोवा में सियासत अपने चरम पर है। जहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो वहीं दूसरे नंबर पर रही भाजपा ने अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।...

गोवा TIMELINE: एक नजर में पढ़ें अब तक की सियासी उठा-पटक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 14 Mar 2017 12:38 PM
ऐप पर पढ़ें

11 मार्च को आए नतीजों के बाद से गोवा में सियासत अपने चरम पर है। जहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तो वहीं दूसरे नंबर पर रही भाजपा ने अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया।  कांग्रेस ने भाजपा के दावे के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में य़ाचिका दाखिल कर दी। पढ़िए पिछले तीन दिनों में गोवा की सियासत में क्या बदलाव आए।

पर्रिकर आज शाम लेंगे CM पद की शपथ, 16 मार्च को होगा फ्लोर टेस्ट

12 मार्च: 

- गोवा में बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में वापसी की मांग को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया गया। बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने अपना प्रस्ताव पार्टी अध्यक्ष अमित शाह को फैक्स के जरिए भेजा था। 

- रविवार को ही बीजेपी विधायकों ने बैठक कर पर्रिकर को गोवा का मुख्यमंत्री बनाने पर अपनी सहमति जताई। 

- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बयान जारी कर बताय़ा था कि एमजीपी और गोवा फॉरवर्ड ने उनसे कहा कि अगर मनोहर पर्रिकर मुख्यमंत्री बनें तो वो समर्थन देने को तैयार हैं।

- मनोहर पर्रिकर ने राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें 21 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा। 

मणिपुर में BJP ने पेश किया सरकार बनाने का दावा, CM का इस्तीफा

मार्च 13:  

- रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने रक्षा मंत्री के पद से इस्‍तीफा दे दिया। 

- मनोहर पर्रिकर के गोवा के मुख्यमंत्री की नयी भूमिका संभालने के लिए रक्षा मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वित्त मंत्री अरूण जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। 

- मनोहर पर्रिकर को गोवा का सीएम बनाए जाने के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट गई। कांग्रेस पार्टी ने एक याचिका दाखिल करते हुए मनोहर पर्रिकर को गोवा का सीएम बनाए जाने का विरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट भी इस याचिका पर सुनवाई को राजी हुआ।

14 मार्च: 

- कांग्रेस की याचिका पर मंगलवार को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई। इस याचिका पर सुनवाई के दौरान कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने विधायकों की खरीद-फरोख्त की है। याचिककर्ता ने कोर्ट से कहा है कि भाजपा ने संवैधानिक प्रथाओं का उल्लंघन किया।

- वित्त मंत्री अरूण जेटली को रक्षा मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाला

-मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर ने कांग्रेस से पूछा है कि क्या उन्होंने गोवा में सरकार बनाने के लिए राज्यपाल से कोई संपर्क किया है क्‍या? कोर्ट ने कांग्रेस से पूछा है कि क्या उनके पास बहुमत के नंबर है? इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि गोवा में आज ही फ्लोर टेस्ट कराएं जाए।

- सुप्रीम कोर्ट ने शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से किया इंकार, 16 मार्च को फ्लोर टेस्ट करवाने को कहा।

- मनोहर पर्रिकर मंगलवार शाम 5 बजे राजभवन में शपथ ग्रहण लेंगे।

- गोवा में सरकार बनाने का दावा करने के लिए कांग्रेस विधायक दल के सदस्य मंगलवार को राज्यपाल मृदुला सिन्हा से मुलाकात करेंगे और उन्हें बताएंगे कि उनके पास पर्याप्त संख्या बल है। राज्यपाल ने उन्हें मिलने देने के लिए दोपहर डेढ़ बजे का वक्त दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें