फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी का इजरायल दौरा: अरबों डॉलर के बराक 8-एंटी टैंक मिसाइल सौदे पर लगेगी मुहर! 

मोदी का इजरायल दौरा: अरबों डॉलर के बराक 8-एंटी टैंक मिसाइल सौदे पर लगेगी मुहर! 

पीएम नरेंद्र मोदी के आगामी इजरायल दौरे के समय भारतीय नौसेना के लिए वायु रक्षा प्रणाली की खरीद समेत कई बड़े रक्षा सौदे हो सकते हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजरायल यात्रा...

मोदी का इजरायल दौरा: अरबों डॉलर के बराक 8-एंटी टैंक मिसाइल सौदे पर लगेगी मुहर! 
एजेंसीSun, 23 Apr 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी के आगामी इजरायल दौरे के समय भारतीय नौसेना के लिए वायु रक्षा प्रणाली की खरीद समेत कई बड़े रक्षा सौदे हो सकते हैं। पीएम मोदी की यह यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजरायल यात्रा होगी।

प्रधानमंत्री की जुलाई में संभावित इस यात्रा के बारे में इजरायली राजदूत डेनियल कैरमन ने कहा कि यह एक बड़ी यात्रा होगी, जो विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच के सहयोग की गहराई को दशार्एगी।

ऐसी संभावना है कि नौसेना के लिए बराक—8 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली और स्पाइक टैंक—रोधी मिसाइलों की खरीद का सौदा मोदी की तेल अवीव यात्रा के दौरान किया जा सकता है।

इजरायली राजदूत डेनियल कैरमन ने एक साक्षात्कार में कहा, भारत और इजरायल के संबंध पयार्प्त तौर पर बड़े हैं। यदि यह यात्रा होती है तो यह बेहद अहम रहेगी। यह पिछले कई साल में की गई इजरायल की सबसे अहम यात्राओं में से एक होगी।

मोदी की इजरायल यात्रा का समय दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों की स्थापना के 25 साल पूरे होने पर पड़ रहा है। कई अन्य रक्षा सौदों पर भी चर्चा हो सकती है।

विशिष्ट रक्षा सौदों के बारे में पूछे जाने पर राजदूत ने बस यही कहा कि यह संबंध खरीदने और बेचने से कहीं आगे जा चुका है और अब दोनों देश संयुक्त अनुसंधान अैर विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, इजरायल के भारत के साथ अच्छे संबंध हैं और इस संबंध के रक्षा समेत कई पहलू हैं।

रक्षा संबंधों से परिचित लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान अरबों डॉलर के दो खरीद सौदों को अंतिम रूप दिया जा सकता है।

भारत इजरायली सैन्य उपकरण की खरीदारी करने वाला सबसे बड़ा खरीददार
भारत, इजरायल से सैन्य उपकरण खरीदने वाला सबसे बड़ा खरीददार है। इजरायल पिछले कुछ साल में भारत को विभिन्न हथियार प्रणालियों, मिसाइलों और मानवरहित हवाई यानों की आपूर्ति करता रहा है। लेकिन ये लेनदेन मूल तौर पर पर्दे के पीछे किए जाते हैं।

मध्यम दूरी की मिसाइल विकसित करने की संधि को मिल सकती है मंजूरी
फरवरी में, भारत ने इजरायल के साथ संयुक्त तौर पर सतह से हवा में मार कर सकने वाली मध्यम दूरी की मिसाइल को विकसित करने की 17 हजार करोड़ रूपए की संधि को मंजूरी दी थी। इस संधि पर औपचारिक घोषणा मोदी की पहली इजरायल यात्रा के दौरान की जा सकती है।

कैरमन ने कहा कि दोनों देशों के बीच के संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में कई गुना विस्तार हुआ है और दोनों देशों ने इस जुड़ाव को और अधिक गहरा बनाने का संकल्प लिया है।

दहलेंगे दुश्मनः बराक मिसाइल NAVY को देगी और धार, खरीद को मंजूरी

बराक मिसाइल की 10 बड़ी बातें: 500 मीटर से 70 किमी के लक्ष्यों पर अचूक निशाना साधने में सक्षम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें