फोटो गैलरी

Hindi Newsमोदी पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत कर स्वदेश लौटे

मोदी पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत कर स्वदेश लौटे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस में सोमवार को कांफ्रेंस ऑफ पार्टी (सीओपी) जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली लौट आए। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्विटर...

मोदी पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत कर स्वदेश लौटे
एजेंसीTue, 01 Dec 2015 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पेरिस में सोमवार को कांफ्रेंस ऑफ पार्टी (सीओपी) जलवायु शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली लौट आए।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्विटर पर लिखा गया, ‘‘ऐतिहासिक सीओपी21 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद प्रधानमंत्री दिल्ली पहुंच गए हैं। भारत ने शिखर सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन को कम करने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता को साझा किया।’’

मोदी ने अपने पेरिस दौरे के दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और अन्य 120 देशों के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन लांच किया, शिखर सम्मेलन में भारत पवेलियन का उद्घाटन किया, अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा आयोजित ‘मिशन इनोवेशन’ कार्यक्रम में बोले और सीओपी 21 के पूर्ण अधिवेशन को संबोधित किया।

मोदी ने सौर ऊर्जा सहित स्वच्छ ऊर्जा और अक्षय ऊर्जा की पिच तैयार करते हुए भरोसा दिलाया कि भारत 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में 35 फीसदी की कटौती करेगा और देश की अक्षय ऊर्जा की क्षमता को बढ़ाकर 40 फीसदी करेगा। शिखर सम्मेलन के मौके पर मोदी ने ओबामा, ओलांद और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी द्विपक्षीय बैठक की और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से संक्षिप्त मुलाकात की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें