योगी के मंत्रिमंडल में सिर्फ 10 प्रतिशत महिलाएं, पढ़ें पूरी डिटेल

योगी के मंत्रिमंडल में सिर्फ 10 प्रतिशत महिलाएं, पढ़ें पूरी डिटेल

1/3योगी के मंत्रिमंडल में सिर्फ 10 प्रतिशत महिलाएं, पढ़ें पूरी डिटेल

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Updated: 19 मार्च, 2017 7:42 PM

+ -

रविवार को आदित्यनाथ योगी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली। इस दौरान उनके साथ कुल 46 मंत्रियों को भी पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। बता दें कि शनिवार को पार्टी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री चुना गया। वह राज्य के 21वें सीएम बनें। प्रदेश पार्टी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और पार्टी उपाध्यक्ष दिनेश शर्मा उपमुख्यमंत्री बनाया गया। 

कैबिनेट मंत्री के रूप में एक ही महिला (डॉ. रीता बहुगुणा जोशी) को शामिल किया गया है। इसके अलावा राज्यमंत्री के रूप में 4 महिलाओं का नाम शामिल किया गया है। इस तरह से योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में महिलाओं की भागीदारी 10 प्रतिशत के करीब मानी जाएगी। 

यूपी के मुख्यमंत्री बने योगी आदित्यनाथ, 22 कैबिनेट मंत्रियों संग शपथ

डॉ. रीता बहुगुणा जोशी

प्रदेश की राजनीति में 67 वर्षीय रीता बहुगुणा जोशी का नाम जाना पहचाना है। रीता जोशी राज्य के दिवंगत राजनेता हेमवतीनंदन बहुगुणा की पुत्री और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके विजय बहुगुणा की बहन हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में मध्यकालीन तथा आधुनिक इतिहास की प्रोफेसर रहीं रीता वर्ष 1995 से 2000 तक इलाहाबाद की महापौर (मेयर) भी रही हैं।

योगी बने सीएम, जानें कौन-कौन बना कैबिनेट मंत्री

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में लखनऊ कैंट विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की टिकट पर जीती थीं। इस बार भी वह इसी सीट से भाजपा से विधायक बनी हैं। 

आगे की स्लाइड में पढ़ें, राज्यमंत्री के रूप में किन महिलाओं को मिली जगह

जरूर पढ़ें

From around the web