फोटो गैलरी

Hindi Newsफैसला: यूजीसी ने कहा, सीबीएसई ही कराएगी NET की परीक्षा

फैसला: यूजीसी ने कहा, सीबीएसई ही कराएगी NET की परीक्षा

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को लेकर चल रही अनिश्चितता को समाप्त करते हुए यूजीसी ने बुधवार को फैसला किया कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी। हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता...

फैसला: यूजीसी ने कहा, सीबीएसई ही कराएगी NET की परीक्षा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Apr 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को लेकर चल रही अनिश्चितता को समाप्त करते हुए यूजीसी ने बुधवार को फैसला किया कि सीबीएसई ही यह परीक्षा कराएगी। हालांकि पहले सीबीएसई ने परीक्षा आयोजित करने में असमर्थता जताई थी। इसके बारे में आधिकारिक सूचना जल्द जारी की जा सकती है।

बिहार में बड़ी संख्या
जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है। देश में हर साल पांच लाख से ज्यादा उम्मीदवार इस परीक्षा में बैठते हैं। हर साल बिहार से इसके परीक्षार्थियों की बड़ी संख्या रहती है।

कई परीक्षाओं का बोझ
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के चेयरमैन राजेश कुमार चतुर्वेदी ने करीब छह माह पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर नेट आयोजित कराने में असमर्थता जताई थी। सीबीएसई की तरफ से कहा गया था कि बोर्ड पर पहले ही जेईई, टीईटी जैसी परीक्षाओं को आयोजित कराने का बोझ है। ऐसे में सभी परीक्षाओं को मैनेज करना संभव नहीं हो पा रहा है।

अभी तक जारी नहीं हुई अधिसूचना
मंत्रालय ने इस संबंध में कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया है। वहीं सीबीएसई ने अभी तक जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी नहीं की है। अधिसूचना सामान्य तौर पर हर साल अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी की जाती है। पिछले साल सीबीएसई ने 10 जुलाई को हुई परीक्षा के लिए चार अप्रैल को ऐलान कर दिया था। लेकिन इस साल अभी तक नेट की परीक्षा के लिए कोई खबर नहीं है।

फूटा था छात्रों का गुस्सा
पिछले सप्ताह कई छात्रों ने यूजीसी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया था। छात्रों की मांग थी कि परीक्षा को लेकर बना हुआ अनिश्चितता के माहौल को खत्म किया जाए और अधिसूचना जारी की जाए। छात्रों का कहना था कि 33 सालों में ऐसा पहली बार हो रहा है।

अभी तक घोषित नहीं हुआ परिणाम
जनवरी 2017 में हुई नेट परीक्षा का परिणाम बोर्ड की तरफ से अभी तक जारी नहीं किया गया है। इस परीक्षा में 7.94 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। परिणाम घोषित करने में हो रही देरी से अगली परीक्षा में भी देरी हो सकती है। हालांकि सूत्रों की माने तो परीक्षा के नतीजे घोषित करने के लिए बोर्ड की तरफ से तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बोर्ड कभी भी परिणाम घोषित कर सकता है।

नंबर गेम
05 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी हर साल नेट में हिस्सा लेते हैं 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें