फोटो गैलरी

Hindi Newsछात्रों के समग्र विकास का काम करें शिक्षक : कुलपति

छात्रों के समग्र विकास का काम करें शिक्षक : कुलपति

विद्यार्थियों के समग्र विकास करने का काम शिक्षक करें। उनकी नियुक्ति इसी के लिए हुई है। वे महाविद्यालय आयें, इसके लिए प्रेरणा जगाने का काम शिक्षकों का है। ये बातें मगध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कमर...

छात्रों के समग्र विकास का काम करें शिक्षक : कुलपति
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 26 Apr 2017 09:44 PM
ऐप पर पढ़ें

विद्यार्थियों के समग्र विकास करने का काम शिक्षक करें। उनकी नियुक्ति इसी के लिए हुई है। वे महाविद्यालय आयें, इसके लिए प्रेरणा जगाने का काम शिक्षकों का है। ये बातें मगध विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कमर अहसन ने बुधवार को टीएस कॉलेज हिसुआ में कही।

वह कॉलेज में यूजीसी से निर्मित गर्ल्स हॉस्टल का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने शिक्षकों से साथ-साथ विद्यार्थियों को भी पढ़ाई के लिए आगे आने के लिए प्रेरित किया। नियमित कॉलेज आकर यहीं के संसाधनों से पढ़ाई पूरी करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कॉलेज के संसाधनों का स्टूडेंट्स लाभ उठायें। संसाधन उनके लिए ही है। खेलकूद, प्रयोगशाला, लाइब्रेरी आदि का उपयोग करें। शिक्षकों को भी समय-समय पर कॉलेज में विभिन्न तरह की प्रतियोगिता, सेमिनार आदि का आयोजन कराने की नसीहत दी।

विश्वविद्यालय से सीसीडीसी डॉ. उपेंद्र नाथ वर्मा ने कहा कि छात्राओं की उच्च शिक्षा का मौका देने के लिए इस हॉस्टल का निर्माण हुआ है, लेकिन लाभ तभी होगा जब छात्राएं इसमें आकर रहेंगी। उन्होंने इससे मिलने वाली सुविधाओं का प्रचार-प्रसार करने की नसीहत दी। यूनिवर्सिटी के डीएसडब्ल्यू डॉ. सीताराम ने कहा कि कई जगह हॉस्टल बनने के बाद भी इसका उपयोग नहीं हुआ। छात्राएं नहीं रह रही हैं। ऐसे में हॉस्टल में मिलने वाली सुरक्षा और सुविधाओं के बारे में अभिभावकों को बताने की जरूरत है। पूर्व मंत्री व कॉलेज के प्राचीन इतिहास के प्रोफेसर अनिल कुमार ने कहा कि हॉस्टल के लिए चहारदीवारी और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की जरूरत है। छात्राएं यहां रहेंगी तो उनका समग्र विकास होगा। इससे पहले शत्रुघ्न सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पण के बाद फीता काटकर हॉस्टल का उद्घाटन हुआ।

पं. दीनदयाल सभागार में दीप प्रज्जवलन और छात्राओं के स्वागत गान से कार्यक्रम की शुरुआत हुई। तृप्ति, नेहा और सुनीता का स्वागत गीत सबको भाया। इस दौरान प्राचार्य डॉ. उपेंद्र प्रसाद सिंह, प्रो. सुनील कुमार, प्रो. शिवेंद्र नारायण सिंह, प्रोफेसर डॉ. मनुजी राय, अंजनी कुमार, शंभूशरण सिंह, प्रो. जयनंदन, प्रो. जगत प्रसाद, पुष्पा कुमारी, देवेंद्र कुमार, बांके बिहारी शिक्षकेत्तर कर्मचारी सच्चिदानंद मिश्र, अरविंद त्रिपाठी, शशिशेखर आदि उपस्थित थे।80 लाख से बना है आधुनिक छात्रावासकॉलेज में यूजीसी मद से 80 लाख की राशि से आधुनिक छात्रावास का निर्माण हुआ है। तत्कालीन प्राचार्य प्रो. सुनील सुमन के प्रयास से योजना आयी थी। तीन मंजिला भवन में 30 कमरे बनाये गये हैं। शयन, पठन-पाठन, किचेन, शौचालय, बेडरूम समेत अन्य सुविधाओं के लिए विभिन्न कक्ष हैं। लंबा-चौड़ा घेराबंदी है। इसमें 100 छात्राएं रह सकती हैं। एआईफुक्टो के पूर्व जोनल सचिव ने दिया ज्ञापनकुलपति को एआईफुक्टो के पूर्व जोनल सचिव प्रोफेसर अंजनी कुमार ने कॉलेज की अव्यवस्था को लेकर ज्ञापन दिया। कॉलेज प्रबंधन और प्राचार्य पर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कई मामलों का हवाला दिया। कॉलेज में जरूरत की चहारदीवारी, असामाजिक तत्वों का अनाधिकृत प्रवेश, पठन-पाठन का माहौल नहीं होने, छात्र-अभिभावक की बैठकें नहीं करने, आम राय के काम नहीं करने आदि का आरोप पत्र में लगाया गया है। प्रो. अंजनी कुमार ने बताया कि प्राचार्य और प्रबंधन की मनमानी से बहुत सारे शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी नाराज हैं। बार-बार समझौता और कहने पर भी वहीं हो रहा है। कुलपति के सामने लोगों ने विरोध भी रखा। शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी कार्यक्रम के बाद उन्हें अपनी पीड़ा सुनाने लगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें