फोटो गैलरी

Hindi Newsआठ अप्रैल को होगा स्कूल प्रबंधन कमेटी का गठन

आठ अप्रैल को होगा स्कूल प्रबंधन कमेटी का गठन

प्रदेशभर के राजकीय स्कूलों में आठ अप्रैल को स्कूल प्रबंधन कमेटियों का गठन किया जाएगा। मौलिक शिक्षा विभाग की ओर से इस बाबत निर्देश दिए जा चुके हैं। आदेशानुसार वर्ष 2015 में दो साल के लिए चुनी गई...

आठ अप्रैल को होगा स्कूल प्रबंधन कमेटी का गठन
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 30 Mar 2017 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेशभर के राजकीय स्कूलों में आठ अप्रैल को स्कूल प्रबंधन कमेटियों का गठन किया जाएगा। मौलिक शिक्षा विभाग की ओर से इस बाबत निर्देश दिए जा चुके हैं। आदेशानुसार वर्ष 2015 में दो साल के लिए चुनी गई कमेटियों का इस साल पुनर्गठन किया जाएगा। स्कूलों को प्रवेश उत्सव की शुरुआत के बाद स्कूल प्रबंधन कमेटियों के गठन की कार्रवाई पूरी करनी होगी। इस बाबत विस्तृत दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।

स्कूल में कमेटियों के गठन के लिए आम सभा बुलाई जाएगी। इसके लिए स्कूल मुखियाओं को 31 मार्च तक प्रचार करना होगा। वहीं चार अप्रैल तक गैर सरकारी स्थाओं, अभिभावकों, ग्राम पंचायतों को जागरूक करने के लिए अभियान चलेगा। सात अप्रैल तक बैठक के लिए अन्य जरूरी इंतजान पूरे किए जाएंगे। वहीं आठ अप्रैल को बैठक कर स्कूल प्रबंधन कमेटी के नए सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। 

बैठक के बाद तैयार होगी पूरी रिपोर्ट
जिला शिक्षा अधिकारियों से लेकर स्कूल मुखियाओं तक को दिए गए आदेशों के अनुसार स्कूल मुखिया बैठक की पूरी रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसमें उपस्थित सदस्यों की संख्या, निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार अधिनियम पर खर्च, प्रबंधन कमेटी के सदस्यों, माता-पिता की भूमिका, समिति क्या काम करेगी आदि की जानकारी देनी होगी।  

आगामी योजनाओं का देना होगा ब्योरा
इसके अलावा नई कमेटी के पदों पर कौन चुने गए इसके विवरण के साथ आगामी योजनाओं का ब्योरा भी देना होगा। वार्षिक योजना पर क्या आम सहमति बनी, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को कैसे आगे बढ़ाएंगे, सीडब्ल्यूएस बच्चों के लिए विशेष इंतजामों की योजना, स्कूल सौंदर्यीकरण और स्वच्छता अभियान के लिए भी योजनाएं बतानी होंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें